मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

वेंक्टेश्वरा में ’’शिक्षा समानता एवं स्वतंत्रता का अधिकार’’ विषय पर एकदिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार एवं मानवाधिकारो के लिए जागरूकता रैली व शपथ समारोह

 

-मानवाधिकार बहुत ही सशक्त, अकेले शिक्षा का अधिकार (राईट टू ऐजूकेशन) ने ही हर वंचित/शोषित गरीब बच्चो को समानता के साथ मंहगे स्कूलो में फ्री पढाई का मौका दिया- डॉ0 सुधीर गिरि, चेयरमैन, वेंक्टेश्वरा समूह।

मेरठ। राष्ट्रीय राजमार्ग बाईपास स्थित वेंक्टेश्वरा संस्थान में अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर शिक्षा, समानता एवं स्वतंत्रता का अधिकार’’ विषय पर एकदिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार का आयोजन किया गया, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सो से पधारे शिक्षाविदो/वक्ताओ ने देश के साथ-साथ पूरे विश्व से आर्थिक, सामाजिक, असमानताओ एवं विषमताओ को दूर करने के संकल्प के साथ सभी के लिए शिक्षा, स्वास्थय, वैचारिक एवं बौद्धिक स्वतंत्रता की वकालत करते हुए समानता के अधिकार के साथ नये ’’अखण्ड भारत’’ के निर्माण की वकालत की। इस अवसर पर आमजन को उनके मौलिक एवं मानवाधिकारो के प्रति जागरूक बनाने के उद्देश्य से जागरूकता रैली का आयोजन किया गया, एवं उपस्थित स्टॉफ व छात्र-छात्राओ को मानवाधिकारो की रक्षा की शपथ भी दिलायी गयी।
वेंक्टेश्वरा संस्थान के डॉ0 सी0वी0 रमन आडियोरियम में अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर आयोजित राष्ट्रीय सेमीनार का शुभारम्भ समूह चेयरमैन डॉ0 सुधीर गिरि, प्रतिकुलाधिपति डॉ0 राजीव त्यागी, मुख्य वक्ता अनुभूति चौहान, प्रभारी कुलपति डॉ0 राकेश यादव, परिसर निदेशक डॉ0 प्रताप सिंह आदि ने सरस्वती माँ की प्रतिमा के सन्मुख दीप प्रज्जवलित करके किया।
अपने सम्बोधन में समूह चेयरमैन डॉ0 सुधीर गिरि ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाने को मुख्य उद्देश्य यह है कि यू0एन0 द्वारा घोषित तीन मुख्य मानव अधिकारो के प्रति देश एवं दुनिया के उन लोगो को जागृत करना है जो इसके प्रति अवेयर नहीं है। उन्होने बताया कि अकेले ’’राईट टू ऐजूकेशन’’ अधिकार की ताकत से आज देश के टॉप प्राईवेट स्कूलो में गरीब व्यक्ति का बच्चा बिल्कुल मुफ्त पढ सकता है। यह इन मानवाधिकारो की ही ताकत है।
प्रतिकुलाधिपति डॉ0 राजीव त्यागी ने कहा कि संवैधानिक मूल्यो के निर्वहन एवं मानवाधिकारो के दम पर आज भारत दुनिया का सबसे शक्तिशाली गणतान्त्रिक राष्ट्र है। एकदिवसीय राष्ट्रीय सेमीनार को कुलसचिव डॉ0 पीयूष पाण्डेय, मेरठ परिसर निदेशक डॉ0 प्रताप, डॉ0 संजय तिवारी, विपुल सिंघल आदि ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर रितु वर्मा, स्वाति काम्बोज, डॉ0 बी0सी0 दुबे, ब्रजपाल सिंह, दीपक कुमार, पूजा शर्मा, अरूण गोस्वामी, पूजा सिंह, अभिनव राणा अभिषेक महेशवरी, जितेन्द्र कुमार, अंकित चोकर पुष्पेन्द्र मलिक एवं मीडिया प्रभारी विश्वास राणा आदि लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन शर्मिला सोलंकी ने किया।

Related posts

एनवायरमेंट क्लब ने वन्यजीव सप्ताह के तहत नोबल पब्लिक स्कूल में आयोजित की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, विजेताओं को किया पुरस्कृत

Ankit Gupta

हम कोरोना को खत्म करके ही दम लेगें- डॉ0 सुधीर गिरि, चैयरमेन, वेंक्टेश्वरा समूह

मेरठ के निशानेबाजों ने गोवा में जीते मेडल

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News