मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

शोभित विश्वविद्यालय के छात्रों ने हस्तिनापुर की भूमि से जाना विभिन्न कालो का जीवनचक्र

 

हस्तिनापुर। शोभित विश्वविद्यालय में जेपी माथुर चैरिटेबल ट्रस्ट के तहत नरेंद्र सेवा पकवाड़ा के अंतर्गत लाइफ ऑन लैंड विषय पर विद्यार्थियों को हस्तिनापुर सेंचुरी का भ्रमण कराया गया ।
स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल इंजीनियरिंग एंड लाइफ साइंसेज की प्रोफेसर डॉ दिव्या प्रकाश एवं एसोसिएट प्रोफेसर विजय महेश्वरी ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर बस को विश्वविद्यालय परिसर से हस्तिनापुर के लिए रवाना किया। लाइफ ऑन लैंड विषय के अंतर्गत विद्यार्थियों को सर्वप्रथम उल्टा खेड़ा टीला पर उत्खनन साइट को दिखया गया। असिस्टेंट प्रोफेसर प्रियंक भारती ने विद्यार्थियों को उत्खनन में प्राप्त सामग्री को दिखाया एवम बताया कि किस प्रकार विभिन्न कालो में मनुष्य का रहन सहन था । वही असिस्टेन्ट प्रोफेसर रूपेश कुमार ने विद्यार्थियों को वन्य जीवन एवम उसके संग्रक्षण के बारे में विद्यार्थियों को अवगत कराया। डॉ मंजू रानी ने गंगा व्याख्यान केंद्र में डॉलफिन के बारे में बताया।
विद्यार्थियों ने गंगा व्याख्यान केंद्र, टर्टल हैचिंग सेन्टर के बारे में विस्तार से चर्चा की। वृक्षो एवम वन्य जीवों के संग्रक्षण के लिए विद्यार्थियों ने प्रभात फेरी निकाल कर आम जनमानस को जागरूक किया।
विवि के कुलपति डॉ अमर प्रकाश गर्ग एवम प्रतिकुलपति डॉ जयानंद ने विधायर्थियो का उत्सवर्धन किया। कुलसचिव डॉ गणेश भारद्वाज ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।
मौके पर पुरातत्व विभाग के अरविंद राणा एवम वन विभाग के रोबिन मौजूद रहे।

Related posts

श्रीहरि गौ सेवा धाम ने बिजेन्द्र पाल सिंह को किया सम्मानित

रुद्रा ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन में क्रॉस कंट्री प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

Ankit Gupta

कंकरखेड़ा थाने का निरीक्षण करने पहुंचे अधिकारी

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News