मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

संविदाकार द्वारा नियोजित निर्माण श्रमिको का पंजीयन कराया जाए- अध्यक्ष/राज्यमंत्री डा0 रघुराज सिंह

अध्यक्ष/राज्यमंत्री ने सर्किट हाऊस में की मेरठ मण्डल की कार्यदायी संस्था व विभाग तथा श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

 

 

उ0प्र0 भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड लखनऊ की परामर्शदात्री समिति के अध्यक्ष/राज्यमंत्री डा0 रघुराज सिंह द्वारा मेरठ मण्डल की कार्यदायी संस्था/विभाग तथा श्रम विभाग के अधिकारियों की आज समीक्षा बैठक सर्किट हाऊस, मेरठ के सभाकक्ष में आहूत की गयी। अध्यक्ष द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान बताया गया कि समस्त कार्यदायी विभागो को शासन से निर्माण कार्य के सापेक्ष आवंटित धनराशि में उपकर (लेबर सेस) की धनराशि भी समाहित रहती है। अध्यक्ष द्वारा निर्देशित किया गया है कि कार्यदायी विभाग का दायित्व है कि प्रत्येक निर्माण कार्य का लेखा मद के अनुसार बोर्ड के पक्ष में एक प्रतिशत उपकर 30 दिन के अन्दर नियमित रूप से जमा किया जाए तथा अधिनियम के अन्तर्गत संविदाकार के पक्ष में जारी प्रत्येक वर्क आर्डर का अधिष्ठान पंजीयन कराया जाना अनिवार्य है।

अध्यक्ष द्वारा समस्त कार्यदायी विभाग को निर्देशित किया गया है कि संविदाकार द्वारा नियोजित निर्माण श्रमिको का पंजीयन कराया जाए, जिससे कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को बोर्ड की संचालित योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। अध्यक्ष द्वारा कार्यदायी विभाग के उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए गए बोर्ड द्वारा वर्तमान में उपकर की फीडिंग आन लाइन किये जाने की व्यवस्था की गयी, जिन कार्यदायी विभागो द्वारा अभी तक अपनी आई0डी0/पासवर्ड जनरेट नहीं किया गया है वह उप श्रमायुक्त कार्यालय मेरठ से सम्पर्क कर 03 दिन के अन्दर अपने विभाग की आई0डी0/पासवर्ड जनरेट कराये। बैठक के दौरान बोर्ड की संचालित योजनाओं का पात्र निर्माण श्रमिकों/श्रमिक आश्रितों एवं लाभार्थी को लाभ वितरण का प्रमाण पत्र एवं ई श्रम कार्ड एवं आयुष्मान गोल्डन कार्ड का प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

बैठक में नगर पालिका परिषद मवाना एवं नगर निगम मेरठ की ओर से व अन्य कार्यदायी विभाग अनुपस्थित रहें, जिस पर  अध्यक्ष द्वारा अनुपस्थित विभाग के सम्बन्धित अधिकारियों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए गए। किन्तु बैठक की समाप्ति पर उप श्रमायुक्त मेरठ मण्डल द्वारा जिले के अधिकारियों की ओर से अनुरोध किया गया कि यह पहली समीक्षा बैठक जिसमें कुछ कार्यदायी विभाग के अधिकारी अनुपस्थित रहे है, ऐसी स्थिति में प्रथम त्रुटि मानते हुए अनुपस्थिति से छूट प्रदान करने का अनुरोध किया गया।

अध्यक्ष ने उप श्रमायुक्त मेरठ के अनुरोध पर बताया कि मीटिंग की कार्यवाही के सम्बन्ध में मा0 मुख्यमंत्री जी को सीधे अवगत कराना होता है फिर भी चूॅकि उप श्रमायुक्त मेरठ द्वारा अनुपस्थित अधिकारियों की अनुपस्थिति को माफ किये जाने का अनुरोध किया गया है। ऐसी स्थिति में वेतन काटने के जो निर्देश दिए गए थे। उसके स्थान पर उक्त अनुपस्थित अधिकारियों से जिलाधिकारी मेरठ के माध्यम से स्पष्टीकरण प्राप्त कर लिया जाए तथा अगली बैठकों में नियमित रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए।

बैठक में उप श्रमायुक्त, मेरठ क्षेत्र,  राजीव कुमार सिंह, सहायक श्रमायुक्त मेरठ, घनश्याम सिंह, सहायक श्रमायुक्त, बागपत सुश्री विनीता सिंह, श्रम प्रतर्वन अधिकारी मेरठ चन्द्र प्रकाश,  मधुबन राम,  आलोक रंजन, दुष्यन्त सिंह,  सुधा तोमर,  ऊषा वर्मा, श्रम प्रवर्तन अधिकारी बागपत/बडौत, एस0पी0 गौतम व  विनोद कुमार सिंह एवं समस्त कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।

Related posts

सात छात्रों का हुआ पाँच सितारा होटल, द लोधी, नई दिल्ली में चयन

हर्षोल्लास से मनाया भारतीय योग संस्थान का 56वां स्थापना दिवस

Ankit Gupta

सोमेन्द्र तोमर ने शास्त्रीनगर व जागृति विहार के क्षेत्रों में किया जनसंपर्क, हुआ भव्य स्वागत

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News