मेरठ दर्पण
Breaking News
राजनीति

सरकार संदिग्ध डिजिटल लोन ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई कर रही है: निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत सरकार संदिग्ध डिजिटल लोन ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। उन्होंने राज्य सभा को सूचित किया कि सरकार देश के बाहर से आने वाले लोन ऐप के साथ-साथ उन्हें स्थापित करने में मदद करने वाले भारतीयों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि एक रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश संदिग्ध ऐप्स एक विशेष देश से उत्पन्न हो रहे हैं। इसलिए, बहुत सारे उधारकर्ताओं को उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है, जबकि इन ऐप्स द्वारा पैसे की उगाही की जा रही है।

चूंकि सरकार ऐसे ऐप्स के खिलाफ अपने प्रयासों को बढ़ा रही है, वित्त मंत्रालय, कॉर्पोरेट मामलों, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय जैसे कई विभाग इन मामलों के लिए एक पाठ्यक्रम पर चर्चा करने और चार्ट बनाने के लिए एक साथ आ रहे हैं। वित्त मंत्री ने तेलंगाना का उदाहरण भी दिया जहां कुछ महीने पहले बहुत से लोगों को इस तरह के उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था। जहां उस मामले में कार्रवाई शुरू कर दी गई है, वहीं सरकार देशभर में कार्रवाई करने की भी योजना बना रही है।

इन कंपनियों को स्थापित करने में मदद करने वाले भारतीय नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ-साथ यह उन मुखौटा कंपनियों पर भी नजर रख रही है, जिनके जरिए ये काम कर रही हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक जल्द ही डिजिटल लोन को रेगुलेट करने के लिए दिशानिर्देश लाएगा।

“हमने शुरू में जितना सोचा था उससे अधिक समय लगा है, लेकिन स्थिति इतनी जटिल है, आप जानते हैं, हम बहुत सावधान और बहुत सतर्क हैं। एक ओर, हमें नवाचार का समर्थन करना है, दूसरी ओर, हमें वित्तीय स्थिरता बनाए रखनी है, ”दास ने कहा। 2021 में, RBI ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप के माध्यम से उधार देने सहित डिजिटल उधार पर एक ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया था।

Related posts

अंशु मलिक को सौंपी छात्र सभा जिलाध्यक्ष की कमान

योगी के मंत्री आर्म्स एक्ट मामले में दोषी करार, जमानत बांड दिए बिना अदालत कक्ष से गायब

Ankit Gupta

बिहार में नई सरकार नीतीश कुमार लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, तेजस्वी होंगे डिप्टी मुख्यमंत्री

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News