मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

गंगा नदी के धारा परिवर्तन व यकाएक अधिक डिस्चार्ज आ जाने के कारण हो गया कटान

हस्तिनापुर से जनपद बिजनौर की तहसील चांदपुर को जाने वाले राज्य मार्ग-147 के जक्ंशन पर गंगा नदी के धारा परिवर्तन व यकाएक अधिक डिस्चार्ज आ जाने के कारण हो गया कटान

 

 

जिलाधिकारी ने तत्काल मौके पर पहुंच कर लिया जायजा संबंधित अधिकारियों को दिए निर्देश

अधीक्षण अभियन्ता मेरठ वृत्त, लो0नि0वि0, मेरठ ने बताया कि अधिशासी अभियन्ता, प्रा0ख0, लो0नि0वि0, मेरठ द्वारा अवगत कराया है कि जनपद मेरठ तहसील मवाना में हस्तिनापुर सें जनपद बिजनौर की तहसील चांदपुर को जाने वाले राज्य मार्ग-147 के कि0मी0 19 में निर्माणाधीन चेतावाला घाट सेतु एवं पहुॅच मार्ग के बिजनौर साईड के पहुॅच मार्ग एवं सेतु के जक्ंशन पर गंगा नदी के धारा परिवर्तन एवं यकाएक अधिक डिस्चार्ज आ जाने के कारण लगभग 4-5 मी0 चैड़ाई का कटान हो गया है, जिसके कारण मार्ग एव ंसेतु से यातायात रुक गया है। मार्ग पर बोर्ड, बैरिकेड, रेटरोरिफ्लेक्टिव टेप इत्यादि लगाकर दुर्घटनाओं को रोकने एवं सुरक्षा की दृष्टि से यातायात को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है। संबंधित सेतू एवं सड़क मार्ग का जिलाधिकारी ने तत्काल मौके पर पहुंचते हुए जायजा लिया तथा संबंधित अधिकारियों को जल्द से जल्द ठीक किए जाने हेतु निर्देशित किया ।

उन्होने बताया कि वैकल्पिक व्यवस्था हेतु उक्त निर्माणाधीन सेतु से गुजरने वाला यातायात अब नदी के अपस्ट्रीम साईड में लगभग 30 कि0मी0 दूर पर स्थित मेरठ-पौड़ी (एन0एच0-119) के कि0मी0 80 में गंगा नदी पर पूर्व निर्मित चैधरी चरण सिंह बैराज सेतु से गुजरेगा। इसी तरह नदी के डाउन स्ट्रीम में स्थित एन0एच0-24 के कि0मी0 105 में गंगानदी पर पूर्व निर्मित गढ-मुक्तेश्वर सेतु से गुजरेगा।
उन्होने बताया कि तत्कालिक उपाय हेतु उक्त क्षतिग्रस्त सेतु पर पुनः यातायात चालू करने हेतु कटान वाले भाग के स्थान पर अस्थाई स्पर का निर्माण कर नदी की धारा उस स्थान से परिवर्तन कर कटान वाले भाग पर पुनः तटबन्ध निर्माण एवं मार्ग निर्माण किया जायेगा। वर्षा रुके रहने पर उक्त कार्य न्यूनतम 7 दिन में कराया जाना सम्भावित है। वर्षा होने पर अधिक समय लग सकता है।
उन्होने बताया कि वर्तमान में मार्ग के प्रभारी जनपद मेरठ के प्रान्तीय खण्ड के अधिशासी अभियन्ता, व अन्य अभियन्ताओं द्वारा मौके पर निरीक्षण कर युद्ध स्तर पर प्रस्तावित रेस्टोरेशन के कार्यो को प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये गये है। सामग्री एकत्रीकरण का कार्य प्रारम्भ हो गया है। कल से अस्थाई स्पर निर्माण प्रारम्भ किया जायेगा। स्थाई समाधान हेतु चेतावाला घाट के निर्माणाधीन सेतु एवं पहुॅच मार्ग की सुरक्षा हेतु अपस्ट्रीम एव ंडाउन स्ट्रीम में गाइडबन्ध के निर्माण की स्वीकृति शीघ्र प्राप्त कर माह मार्च 2023 तक कार्य पूर्ण करा दिया जायेगा।

Related posts

मेरठ के स्पोर्टस गुड्स के निर्यात में गत पांच वर्षों में हुयी 21 प्रतिशत की वृद्धि-सीडीओ

ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी शूटिंग चैंपियनशिप का रंगारंग शुभारंभ

Ankit Gupta

मेरठ- मटौर गांव में निशुल्क सिलाई सेंटर का उद्घाटन

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News