मेरठ दर्पण
Breaking News
Breaking news

BGMI: भारत ने लोकप्रिय कॉम्बैट मोबाइल गेम को क्यों ब्लॉक कर दिया?

हिट वीडियो गेम प्लेयर्सअननोन बैटलग्राउंड (PUBG) के समान एक लोकप्रिय मुकाबला और उत्तरजीविता गेम को भारत में ब्लॉक कर दिया गया है। बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) को गूगल और एपल एप स्टोर से हटा लिया गया है। Google ने कहा कि उसने सरकारी आदेश प्राप्त करने के बाद देश में गेम तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया था। डेवलपर क्राफ्टन ने खबर की पुष्टि की और कहा कि यह समझने के लिए अधिकारियों से बात कर रहा था कि इसे क्यों निलंबित किया गया था। BGMI, PUBG का रीब्रांडेड अवतार है, जो 2020 में भारत सरकार द्वारा ब्लॉक किए गए चीनी मूल के ऐप्स में से एक था।

विवादित हिमालयी सीमा पर दोनों देशों के बीच तनाव की पृष्ठभूमि में 2020 में प्रतिबंध लगाया गया था। टेक एनालिस्ट प्रशांतो के रॉय कहते हैं, ”सरकार ने सुरक्षा चिंताओं, भारतीय नागरिकों के बाहर जाने के डेटा आदि का हवाला देते हुए इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था, लेकिन इसका मकसद सीमा विवाद को लेकर चीन पर दबाव बनाना था।”

PUBG को दक्षिण कोरियाई कंपनी, क्राफ्टन की एक सहायक कंपनी द्वारा विकसित किया गया था, और भारत में Tencent गेम्स, चीनी बहुराष्ट्रीय Tencent होल्डिंग्स के एक डिवीजन के माध्यम से संचालित किया गया था। कंपनी ने भारत में Tencent से नाता तोड़ लिया और 2021 में BGMI जारी किया। इसके लॉन्च के एक साल बाद, क्राफ्टन ने कहा कि भारत में इस गेम के 10 करोड़ पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। जून में, उत्तर भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में एक 16 वर्षीय लड़के ने कथित तौर पर खेल खेलने के बारे में डांटने के लिए अपनी मां की गोली मारकर हत्या करने के बाद, PUBG ने फिर से सुर्खियां बटोरीं। इस घटना ने इस तरह के खेलों में हिंसा के बारे में एक बहस को फिर से शुरू कर दिया और संसद के चल रहे सत्र में भी सामने आया।

इस साल, सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक उधार से संबंधित ऐप्स पर नकेल कस रहे हैं। “ये ऐप विनियमित नहीं हैं और वास्तविक मुद्दों को ट्रिगर करते हैं लेकिन जांच अनिवार्य रूप से चीन के साथ चिंताओं से संबंधित है,” वे कहते हैं।

Related posts

लोकतंत्र पर्व: तीन पीढ़ियों ने एक साथ किया मतदान।

Mrtdarpan@gmail.com

जेकेएसएसबी इंस्पेक्टर (एफपीएफ) और अन्य 772 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, इन स्टेप से करे

Ankit Gupta

पाल में मीटर बॉक्स में लगी आग, फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

cradmin

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News