मेरठ दर्पण
Breaking News
धार्मिक

हरियाली तीज पर इस बार बन रहा है शुभ संयोग, जरूर करे ये चार काम

हरियाली तीज सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन मनाई जाती है और इस साल यह तिथि 31 जुलाई 2022, रविवार के दिन है। सबसे खास बात है कि इस बार हरियाली तीज पर एक बेहद ही खास संयोग बन रहा है। इस बार हरियाली तीज पर रवि योग बन रहा है जो कि 31 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा और 1 अगस्त की सुबह 6 बजकर 4 मिनट तक रहेगा। इस दिन महिलाओं को ये चार काम जरूर करने चाहिए।

 

  • हरियाली तीज विवाहित और कुंवारी सभी महिलाओं के लिए काफी खास होती है। सुहागिन महिलाएं इस दिन पति की लंबी उम्र के लिए व्रत उपवास करती हैं. वहीं कुंवारी कन्याएं अच्छे पति की कामना करती हैं।
  • इसके अलावा हरियाली तीज के दिन सुहागिन महिलाएं हरे रंग के वस्त्र पहनती हैं और 16 श्रृंगार कर सजती संवरती है। इससे उन्हें भगवान शिव व मां पार्वती का आशीर्वाद मिलता है।
  • हरियाल तीज का त्योहार सावन के महीने में आता है और इस दौरान झूला झूलने की विशेष परंपरा है जो कि सदियों से चली आ रही है। इस दिन महिलाएं एक साथ इकट्ठा होकर बड़ें हर्षोल्लास के साथ झूला झूलती हैं।
  • हरियाली तीज पर लोकगीतों का विशेष महत्व है। इस दिन महिलाएं एक साथ इकट्ठा होती हैं और लोकगीत गाती हैं। इन लोकगीतों में भगवान की अराधना के साथ मां पार्वती को भी प्रसन्न करने की कोशिश की जाती है।

Related posts

मोगा पुलिस ने ट्रक यूनियन मोगा के चालकों को यातायात शिक्षा प्रकोष्ठ मोगा द्वारा किया जागरूक

Ankit Gupta

युवा परिवार सेवा समिति की ओर से नवांशहर में आज नौजवानो ने हाथ में तख्ती लेकर अभ्रद्र गाने को लेकर किया रोष मार्च

cradmin

अमृतसर के चेहरता थाना क्षेत्र के रामतीर्थ रोड पर दो पुलिस अधिकारियों का नशा करते हुए वीडियो वायरल हुआ है।

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News