मेरठ दर्पण
Breaking News
आधुनिकता

5जी स्पेक्ट्रम नीलामी: सरकार को पहले दिन मिली 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोली

दूरसंचार विभाग (DoT) को 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के पहले दिन कुल 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां मिलीं। दूरसंचार मंत्रालय के अनुसार, स्पेक्ट्रम के लिए भारत की अब तक की सबसे बड़ी बोली के पहले दिन नीलामी के 4 दौर हुए और मध्य और उच्च बैंड – 3,300 मेगाहर्ट्ज और 24 गीगाहर्ट्ज़ में बोली लगाने वालों की सबसे अधिक दिलचस्पी देखी गई। 720 मेगाहर्ट्ज कम बैंड, जो पिछली नीलामी में नहीं बिका था, को भी पहली बार बोलियां मिलीं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 720 मेगाहर्ट्ज बैंड में से 40 फीसदी की बिक्री हो चुकी है।

“नीलामी में स्वस्थ भागीदारी देखी गई। 4 राउंड के बाद हमें मजबूत बोलियां देखने को मिली हैं। इस प्रतिक्रिया से पता चलता है कि उद्योग का रुख बदल गया है और अब यह एक उभरते उद्योग के रूप में विकसित हो रहा है; यह निवेश और बेहतर गुणवत्ता सेवा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, ”दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार शाम संवाददाताओं से कहा।

मंत्री ने आगे कहा कि सरकार 14 अगस्त तक “रिकॉर्ड समय में” स्पेक्ट्रम आवंटित करने का इरादा रखती है, सितंबर तक सेवा शुरू होने की उम्मीद है। भारत के शीर्ष दो टेलीकॉम रिलायंस जियो और भारती एयरटेल, नकदी की तंगी वाले वोडाफोन आइडिया (VIL) और नए प्रवेशी अदानी डेटा नेटवर्क के साथ, अब तक बोली लगाई है। सरकार ने आधार मूल्य पर 4.3 लाख करोड़ रुपये के 10 बैंडों में 72 गीगाहर्ट्ज 5जी एयरवेव्स की बिक्री शुरू की है। नीलामी सुबह 10 बजे शुरू होगी और प्रतिदिन शाम छह बजे तक चलेगी।

Jio ने 14,000 करोड़ रुपये की EMD, Airtel ने 5,500 करोड़ रुपये और कर्ज में डूबे VIL ने 2,200 करोड़ रुपये बनाए हैं। कैश-रिच गौतम अडानी के नेतृत्व वाले अदानी डेटा नेटवर्क ने सिर्फ 100 करोड़ रुपये लगाए। ईएमडी इंगित करता है कि एक कंपनी नीलामी में अधिकतम मात्रा में एयरवेव्स के लिए बोली लगा सकती है, आमतौर पर, फर्म ईएमडी राशि के 8-10x की बोली लगा सकती हैं। इस बीच, दूरसंचार विभाग ने कहा है कि दूरसंचार कंपनियां प्रशासनिक तरीके से सरकार से उन सर्किलों के लिए ई-बैंड स्पेक्ट्रम प्राप्त कर सकती हैं, जिनके लिए उन्होंने स्पेक्ट्रम खरीदा है।

Related posts

प्रत्येक 02-02 घंटे में मतदान का प्रतिशत प्राप्त करने हेतु तैनात किये गये सह नोडल अधिकारी

Mrtdarpan@gmail.com

वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व पार्षद जगमोहन शाकाल बीजेपी में हुए शामिल

Mrtdarpan@gmail.com

भाजपा कैंट विधायक के पुत्र का निधन, राजनीतिक जगत के साथ शहर में शोक की लहर

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News