मेरठ दर्पण
Breaking News
फिल्मी दुनिया

कारगिल विजय दिवस: भारत-पाक युद्ध में भारतीय सेना की ऐतिहासिक जीत पर आधारित 6 फिल्में

1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध छिड़ने के 24 साल पूरे हो गए हैं, जो 60 दिनों तक चला और भारत ने कश्मीर के कारगिल जिले को सफलतापूर्वक अपने नियंत्रण में ले लिया। आज तक, कारगिल में पाकिस्तान पर भारत की जीत सबसे महत्वपूर्ण जीत में से एक है जो भारतीय सेना की रणनीति और हमारे देश के लिए लड़ने वाले बहादुर सैनिकों के लिए मान्यता प्राप्त है। युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों को कोई भी फिल्म सम्मान नहीं दे सकती। हालाँकि, हम उन्हें और उनके बलिदान को उन फिल्मों के माध्यम से याद कर सकते हैं जिन्होंने युद्ध में उनके उत्साह, देशभक्ति और भारतीय सैनिकों के वीर प्रयासों को सही ढंग से चित्रित किया।

1999 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित 6 फिल्में हैं, जिन्हें युद्ध में भारतीय सेना की ऐतिहासिक जीत और बलिदान का जश्न मनाने के लिए कारगिल विजय दिवस पर सभी को देखना चाहिए।

1- शेरशाह (2021)
शेरशाह, सिद्धार्थ मल्होत्रा-स्टारर युद्ध नाटक परम वीर चक्र पुरस्कार विजेता विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है, जिन्होंने कारगिल युद्ध के दौरान पाकिस्तानी घुसपैठियों से भारतीय क्षेत्रों को वापस लेते हुए राष्ट्र की सेवा में अपना जीवन लगा दिया।

2- गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल (2020)
भारतीय सशस्त्र बलों की वायु सेना, भारतीय वायु सेना की भी युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका थी। जो बात इस फिल्म को खास बनाती है वह है गुंजन सक्सेना युद्ध लड़ने के लिए भेजी गई पहली भारतीय महिला वायु सेना पायलटों में से एक थीं। बाद में उन्हें ‘कारगिल गर्ल’ के रूप में जाना जाने लगा, इसलिए फिल्म का नाम रखा गया। इससे पता चलता है कि उसे उस लड़ाई के लिए प्रशिक्षित किया गया था और जिस जोश के साथ उसने लड़ाई लड़ी थी।

3- LOC कारगिल (2003)
मल्टी-स्टारर, सुपर लंबी फिल्म वास्तविक जीवन की घटनाओं और कारगिल युद्ध में सामने आई घटनाओं पर आधारित है। यह राष्ट्र के प्रति भारतीय सैनिकों की अटूट भक्ति को दर्शाता है, साथ ही उनके व्यक्तिगत जीवन और पारिवारिक कर्तव्यों को भी उजागर करता है कि हम अक्सर भूल जाते हैं कि वे युद्ध में जाने पर भी पीछे छूट जाते हैं। फिल्म ‘बॉर्डर’ की सफलता से उत्साहित होकर, फिल्म निर्माता जेपी दत्ता ने एक मल्टीस्टार फिल्म ‘एलओसी: कारगिल’ बनाई, जो कारगिल युद्ध के चार साल बाद रिलीज हुई थी।

4- टैंगो चार्ली (2005)
युद्ध के गुमनाम नायक, बीएसएफ और सीआरपीएफ के जवान और कारगिल युद्ध के बीच वे उत्तर भारत में दंगों को कैसे नियंत्रित करते हैं, इसे टैंगो चार्ली में दर्शाया गया है जिसमें बॉबी देओल, संजय दत्त, सुनील शेट्टी और अजय देवगन मुख्य भूमिकाओं में हैं। डोएल एक युवा बीएसएफ सैनिक की भूमिका निभाते हैं जो एक लड़ाकू के रूप में विकसित होता है।

5- लक्ष्य (2004)
फरहान अख्तर कारगिल युद्ध की पृष्ठभूमि में सेट की गई एक उत्कृष्ट कृति प्रस्तुत करते हैं जो एक सैनिक के जीवन में आती है और भारतीय सेना की वर्दी पहनने के बाद उसका दृष्टिकोण कैसे बदल जाता है। लक्ष्य एक काल्पनिक करण शेरगिल की कहानी है, जिसका जीवन में कोई लक्ष्य नहीं है, लेकिन वह सशस्त्र बलों में शामिल होने का फैसला करता है। युद्ध छिड़ने पर उसे एलओसी पर बुलाया जाता है जो उसका अंतिम लक्ष्य बन जाता है।

6- धूप (2003)
फिल्म का कारगिल युद्ध से कनेक्शन कुछ अलग तरह का है। इसमें दिखाया गया है कि किस तरह इस जंग में शहीद हुए एक जवान के परिवार को भ्रष्ट व्यवस्था से जूझना पड़ता है. कैप्टन अनुज नैयर 5 जुलाई 1999 को कारगिल युद्ध में टाइगर हिल की लड़ाई में शहीद हो गए थे। सरकार की ओर से उनके परिवार को मुआवजे के तौर पर पेट्रोल पंप देने का ऐलान किया गया था. फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे शहीद के पिता को नौकरशाही का सामना करना पड़ा। ओम पुरी और रेवती की बेदाग एक्टिंग देखने लायक है. फिल्म को क्रिटिक्स ने खूब सराहा था।

Related posts

नसीरुद्दीन शाह जन्मदिन विशेष : 19 की उम्र में खुद से 15 साल बड़ी लड़की से की शादी

Ankit Gupta

पहले चरण का मतदान सुबह सात बजे से हुआ शुरू,कोहरे में भी दिख रहा वोटरों में उत्साह

Mrtdarpan@gmail.com

मेरठ- शराब तस्करी में चार युवक दबोचे

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News