मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

इन 6 चीज़ो से बनाए मांसपेशियों को स्वस्थ्य और मज़बूत

एक प्रोटीन युक्त आहार मांसपेशियों  को मज़बूत बनाने में सहायता करता है। पर्याप्त कार्ब्स, प्रोटीन युक्त भोजन और बहुत सारा पानी पीना मांसपेशियों के जल्दी ठीक होने का रहस्य है। यहां उन चीजों की एक सूची दी गई है, जिन्हें भोजन में शामिल करने आप भी अपनी मांसपेशियों को सुदृढ़ बना सकते है।

1. ​​पनीर कैसिइन से भरा होता है, जो इसे प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत बनाता है। कैसिइन आपकी मांसपेशियों को तब भी ठीक होने में सक्षम बनाता है जब आप गहरी नींद में होते हैं और इस प्रकार पनीर को एक रिकवरी भोजन के रूप में लेना न केवल स्वादिष्ट लगता है बल्कि लाभकारी भी होता है!

2. अंडे प्रोटीन का पावरहाउस होते हैं। प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, वे पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो त्वरित मांसपेशियों की रिकवरी के लिए आदर्श भोजन माने जाते हैं।

3. मुट्ठी भर नट्स में स्वस्थ रिकवरी की कुंजी होती है। शायद सबसे आसान तरीका है मिश्रित मेवे का सेवन करना क्योंकि इसके लिए किसी को भोजन बनाने की भी आवश्यकता नहीं होती है!

4. तरबूज गर्मियों का सबसे अच्छा ताज़ा फल है, जिसमें 90% तक पानी होता है। जूस तैयार है और इसे अपने जिम में ले जाएं ताकि इसे आपके वर्कआउट सेशन के ठीक बाद लिया जा सके। तरबूज में पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा मांसपेशियों के समुचित कार्य के लिए बहुत अच्छी होती है और दर्द और तनाव को कम करने में भी मदद करती है।

5. भारी प्रशिक्षण के बाद मांसपेशियों की रिकवरी के लिए दूध और अन्य सभी डेयरी उत्पाद बहुत अच्छे हैं। ठंडा दूध पीने से न सिर्फ ताजगी का अहसास बल्कि शरीर में ताजगी भी आती है। दूध प्रोटीन से भरपूर होने के कारण खराब हो चुके मांसपेशियों के ऊतकों की मरम्मत में मदद करता है। दूध में सोडियम की मात्रा भी पुनर्जलीकरण में मदद करती है।

6. अगर याद होतो Popeye की ताकत के पीछेका राज़ पालक था। सोच के देखे कि कैसे हर बार उनके पास पालक होता था, जो उसे लड़ने की ताकत देता था। पालक में वास्तव में आपके शरीर को ताकत देने और  ऊर्जा प्रदान करने की शक्ति होती है।

Related posts

बरसात के मौसम में ऐसे बनाएं डाइट, दूर होंगी बीमारियां

Ankit Gupta

स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू 

मेरठ कोरोना अपडेट

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News