मेरठ दर्पण
Breaking News
मनोरंजन

विख्यात गायक भूपिंदर सिंह का निधन,स्वास्थ्य सम्बंधित दिक्कतों से रहे थे जूझ

हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज सिंगर भूपिंदर सिंह का सोमवार शाम निधन हो गया।  वे 82 वर्ष के थे और पिछले कुछ वक्त से वे स्वस्थ्य संबंधित समस्याओं से जूझ रहे थे और फिर 18 जुलाई की शाम को उन्होंने अपनी आखरी सांस ली।  उनकी पत्नी और गायिका मिताली सिंह ने ये जानकारी दी। भूपिंदर सिंह को “मौसम“, “सत्ते पे सत्ता“, “अहिस्ता अहिस्ता“, “दूरियां“, “हकीकत“ और कई अन्य फिल्मों में उनके यादगार गीतों के लिए याद किया जाता है।

गायक भूपेंदर सिंह का जन्म 6 फरवरी, 1940 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रोफेसर नत्था सिंह था। सबसे पहले भूपेंदर को संगीत की शिक्षा उनके पिता नत्था सिंह ने ही दी। नत्था बेहतरीन संगीतकार थे लेकिन संगीत सिखाने में बहुत सख्ती बरतते थे। इस वजह से शुरूआत में भूपेंदर को संगीत से नफरत हो गई। वह काफी समय तक दिल्ली दूरदर्शन सेंटर से भी जुड़े रहे।

साल 1964 में मशहूर संगीतकार मदन मोहन ने उन्हें ऑल इंडिया रेडियो पर सुना और बॉम्बे बुला लिया।  फिल्म थी हकीकत। फिल्म के डायरेक्टर थे चेतन आनंद. फिल्म के गीत कैफी आज़मी ने लिखे थे।  फिल्म में एक गाना था, होके मजबूर तुझे उसने बुलाया होगा। इस गाने को मोहम्मद रफी और कई दिग्गज गायकों ने गाया। इन गायकों में एक नाम और शामिल था ,भूपिंदर सिंह। ये गीत काफी मशहूर हुआ लेकिन उन्हें इससे कोई खास पहचान नहीं मिली।

बाद में भूपिंदर सिह ने आरडी बर्मन का ऑर्केस्ट्रा ज्वाइन कर लिया और यहां वह गिटार बजाने लगे। धीरे-धीरे वह आरडी बर्मन के अच्छे दोस्त बन गए और उन्होंने भूपिंदर सिंह को 1972 में रिलीज हुई गुलजार की फिल्म परिचय में गाने का मौका दिया। बस फिर क्या था, भूपिंदर ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 1980 के दशक में भूपिंदर सिंह ने एक बांग्लादेशी हिंदू गायिका मिताली से शादी कर ली।

Related posts

अथिया-केएल राहुल की शादी: 3 दिनों तक चलेगा जश्न, सलमान-अक्षय- कोहली होंगे मेहमान

cradmin

25 जनवरी को डबल धमाका: अब ‘पठान’ के साथ ‘भाईजान’ की होगी एंट्री, सलमान ने फैन्स को दी खुशखबरी

cradmin

‘मानव तस्करी’ का हुईं शिकार, भूखे पेट तीन दिनों तक कमरे में रहीं बंद, Splitsvilla 14 फेम हिबा की रूह कंपाने वाली कहानी

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News