मेरठ दर्पण
Breaking News
बागपत

मन पर ‘बागवानी’ प्रभाव: आपके मानसिक स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में मदद करता है, अध्ययन से पता चलता है

नए शोध से पता चलता है कि जो लोग बगीचे में रहते हैं वे हमेशा स्वस्थ और स्वस्थ रहते हैं, यहाँ तक कि सप्ताहांत पर भी। पीएलओएस वन नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में, फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने पाया कि जो लोग सप्ताह में दो बार बागवानी करते हैं, वे तनाव, चिंता और अवसाद को कम करते हैं। इस अध्ययन में शामिल किसी भी प्रतिभागी ने पहले बागवानी नहीं की थी।

पिछले अध्ययनों से पता चला है कि बागवानी उन लोगों की मदद कर सकती है जो वर्तमान में मानसिक समस्या से पीड़ित हैं और अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। इस अध्ययन से पता चलता है कि बागवानी लोगों की मानसिक भलाई को बढ़ाती है। अध्ययन के प्रमुख अन्वेषक और यूएफ/आईएफएएस पर्यावरण बागवानी विभाग में प्रोफेसर एमेरिटस चार्ल्स गाय ने भी यही बात कही।
अध्ययन पर्यावरण बागवानी विभाग, यूएफ कॉलेज ऑफ मेडिसिन, यूएफ सेंटर फॉर आर्ट्स इन मेडिसिन और यूएफ विल्मोट बॉटनिकल गार्डन के शोधकर्ताओं की एक अंतःविषय टीम द्वारा तैयार किया गया था।
इन बागवानी सत्रों में प्रतिभागियों ने बीज तुलना और बुवाई, विभिन्न प्रकार के पौधों की रोपाई जैसी कई चीजें सीखीं। शोधकर्ताओं ने पाया कि पहली बार बागवानी करने के बावजूद उनमें डर, हताशा या तनाव के कोई लक्षण नहीं दिखे। इसके विपरीत, उनका मानसिक स्वास्थ्य काफी स्वस्थ था और इस गतिविधि के कारण उनकी रचनात्मकता और उत्साह में वृद्धि हुई।
शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में प्रतिभागियों के जुनून को नोट किया। अध्ययन के अंत में, कई अध्ययन प्रतिभागियों ने यह भी साझा किया कि उन्होंने सत्र का कितना आनंद लिया।

Related posts

छात्राओ ने बनाया पिरामिड तथा किये कलात्मक नाटिका 

जनसंपर्क कर ब्राह्मण स्वाभिमान सम्मेलन को सफल बनाने का किया आवाहन

ब्रहमचारियो ने किया यौगिक क्रियाओं का प्रदर्शन

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News