मेरठ दर्पण
Breaking News
विशेष

मोनसून में वायरल फीवर जल्द हो जाता है, घरेलू उपचार इमरजंसी में आ सकते है काम

कोरोना की तीसरी लहर के बाद इस समय पूरी दुनिया में मामले कुछ हद तक पॉजिटिव केसीस बढ़ते जा रहे हैं। इसे देखते हुए हमें अपने स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है और ऊपर से मोनसुन में जल्द ही वायरल फीवर हो जाता है।

अगर हम स्वस्थ रहेंगे, इम्युनिटी अच्छी रहेगी तो इस संक्रमण के होने का खतरा कम हो जाएगा। मौसम बदलने पर कई लोगों को सर्दी-खांसी, वायरल फीवर हो जाता है। जिसके लिए दवा लेने के लिए दौड़ने के बजाय घर पर ही सबसे अच्छा उपाय करना चाहिए। इससे आपको तुरंत फायदा होगा और बुखार भी कम होगा। इसके लक्षण सामान्य बुखार जैसे ही होते हैं इसे ठीक होने में 5-6 दिन लगते हैं लेकिन सामान्य बुखार की तुलना में वायरल बुखार पर ध्यान देना ज्यादा जरूरी है।

बुखार होने पर सबसे पहले अदरक का एक टुकड़ा, हल्दी पाउडर, 4-5 काली मिर्च पाउडर और थोड़ा सा गुड़ 2 कप पानी में उबाल लें। इस काढ़े को दिन में 3-4 बार पीने से बुखार में तुरंत आराम मिलता है।
1 गिलास पानी में 1 चम्मच साबुत धनिया उबाल लें। फिर आधा पानी पी लें। इससे बुखार जल्दी उतर जाएगा।

1 लीटर पानी में 1 चम्मच लौंग का पाउडर और तुलसी के 10-12 पत्ते डाल दें। इसे उबालें और इस पानी को हर 2 घंटे में पिएं।
रात को 1 कप पानी में 1 चम्मच मेथी दाना भिगो दें। सुबह उठकर पानी को छान लें और उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे और 1 चम्मच शहद मिलाकर पी लें।
दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं। साथ ही डाइट में सूप, जूस, कॉफी को भी शामिल करें।अपने आहार में लहसुन को अवश्य शामिल करें। इसके अलावा लहसुन की 2 कलियों को जैतून के तेल में गर्म करके पैरों के तलवों पर मालिश करें।

Related posts

कोरोना काल में किया पार्क का जीणोद्धार

बिहार: शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे

Ankit Gupta

भारतीय वायु सेना ने ब्रिटेन में बहुपक्षीय अभ्यास में विमान न भेजने का फैसला किया

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News