मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

ट्रेडमिल पर सिर्फ 15 मिनट का व्यायाम…. दिलाए इन तकलीफों से आराम

आज की इस दौड़भाग की ज़िन्दगी में खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ और मजबूत रखना काफी जरूरी है। लेकिन इस तेज लाइफ स्टाइल में समय की कमी के चलते इंसान चाह कर भी व्यायाम करने के लिए जिम या पार्क नहीं जा पाते। लेकिन यदि ऐसे लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सिर्फ 15 मिनट घर पर ही रहकर ट्रेडमिल पर रनिंग या वाक करे तो एक स्वस्थ शरीर पा सकते हैं।

ट्रेडमिल पर कुछ देर व्यायाम करने के दौरान और बाद में आपका दिमाग काफी शांत रहता है। आप खुश होते हैं की आपने अपने शरीर के लिए कुछ किया इस प्रक्रिया के दौरान आपके दिमाग से हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होता है जिसे एंडोफिर्स कहते है। इसकी वजह से आप पूरा दिन तनावरहित और फ्रेश महसूस करेंगे।

मोटापा कई बिमारियों की जड़ है। ये आपके शरीर में तभी घर करता है जब आप जितनी मात्रा में कैलोरी लेते हैं उतनी मात्रा में बर्न नहीं करते हैं। वही एक्स्ट्रा कैलोरी फैट के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाती है जो मोटापे को दावत देती है। अगर आप रोज 15 से 20 मिनट तक ट्रेडमिल में जॉगिंग करते हैं तो ये एक्स्ट्रा कैलोरी आपके शरीर में कभी जमा नहीं होगी और आप मोटापे से बचे रहेंगे।

ट्रेडमिल वर्कआउट के दौरान शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है और शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। साथ ही साथ हार्ट अटैक की सम्भावना भी कम हो जाती है।

Related posts

मेरठ कोरोना अपडेट

Mrtdarpan@gmail.com

डाइजेशन अच्छा रखने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करता है केले के फूल से बना काढ़ा

Ankit Gupta

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की इस वेबसाइट पर हॉस्पिटल में खाली और भरे बेड की मिलेगी जानकारी

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News