मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

मूट कोर्ट प्रतियोगिता में अधिवक्ता बनकर न्यायाधीश से बहस करते नजर आए विधि के विद्यार्थी

सुभारती लॉ कॉलिज के विद्यार्थियों ने लहराया परचम

 

मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के सरदार पटेल सुभारती लॉ कॉलिज एवं इन्टीग्रेटेड स्कूल ऑफ लॉ गाजियाबाद के संयुक्त तत्वावधान में इन्मैनटेक संस्थान गाजियाबाद में द्वितीय राष्ट्रीय दो दिवसीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों से 38 लॉ संस्थानों के विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया।

सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ जी के थपलियाल एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ शल्या राज ने सभी प्रतिभागियों को सफलता हेतु अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की।

कार्यक्रम के प्रथम दिन का शुभारंभ मुख्य अतिथि इलाहाबाद हाई कोर्ट के भूतपूर्व न्यायाधीश श्री भंवर सिंह, विशिष्ट अतिथि भारत सरकार के पूर्व अतिरिक्त सालिसिटर जनरल श्री के.सी.कौशिक, इन्मैनटेक संस्थान के चैयरमेन श्री के.सी. गुप्ता, इन्मैनटेक संस्थान के कार्यकारी निदेशक डा. पंकज गुप्ता, सुभारती लॉ कॉलिज के डीन प्रो. डा. वैभव गोयल भारतीय, इन्मैनटेक के शैक्षिणक निदेशक डा. के.के मित्तल, सीसीएस यूनिवर्सिटी की डीन डा. अंजलि मित्तल, इन्टीग्रेटेड स्कूल ऑफ लॉ के प्राचार्य डा. पुष्पराज सिंह ने मॉ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया।

स्वागत भाषण इन्मैनटेक संस्थान के शैक्षिणक निदेशक डा. के.के मित्तल ने दिया। उन्होंने सभी अतिथियों एवं देशभर के लॉ संस्थानों से आए प्रतिभागियों का स्वागत किया।

मुख्य अतिथि इलाहाबाद हाई कोर्ट के भूतपूर्व न्यायाधीश श्री भंवर सिंह ने अपने उद्बोधन में देशभर के लॉ संस्थानों के विद्यार्थियों को राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता में प्रतिभाग हेतु अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मूट कोर्ट प्रतियोगिता से विधि के विद्यार्थियों को न्यायिक प्रक्रिया समझने में मदद मिलेगी एवं कानूनी शोध व लेखन कौशल सहित संवाद स्थापित करने हेतु सर्वांगीण विकास होगा। जिससे विधि के विद्यार्थी एक कुशल अधिवक्ता के रूप में निखरकर देश की न्यायपालिका को सशक्त बनाएंगे। उन्होंने कार्यक्रम आयोजक सुभारती लॉ कॉलिज एवं इन्मैनटेक संस्थान की सराहना करते हुए कहा कि सुभारती लॉ कॉलिज ने जिस प्रकार न्याय के क्षेत्र को सर्वसुलभ बनाने का कार्य किया है यह देश के सभी विधि संस्थानों के लिये प्रेरणा स्त्रोत है।

विशिष्ट अतिथि भारत सरकार के पूर्व अतिरिक्त सालिसिटर जनरल श्री के.सी.कौशिक ने कहा कि गुरूओं का सम्मान एवं मेहनत से सफलता निश्चित मिलती है। उन्होंने कहा कि कुशल अधिवक्ता बनने के लिये विधि के ज्ञान के साथ तथ्यां की गहनता से जानकारी एवं विवेकपूर्ण व्यवहार होना चाहिए। उन्होंने कहा कि न्यायाधीश एवं अधिवक्ता को एक दूसरे को ध्यान से सुनना चाहिए और तथ्यों को समझ कर न्याय करना चाहिए। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को कुशल अधिवक्ता बनने का गुरू मंत्र देते हुए न्यायिक क्षेत्र की कार्य प्रणाली से रूबरू कराया।

धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सुभारती लॉ कॉलिज के डीन प्रो. डा. वैभव गोयल भारतीय ने कहा कि विधि के विद्यार्थियों में न्यायिक ज्ञान वर्धन हेतु दो दिवसीय राष्ट्रीय मूट कोर्ट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि एक अधिवक्ता का समाज के प्रति यह दायित्व होता है कि वह कानून की सहायता से समाज की सेवा एवं शोषितों को न्याय दिलाए। उन्होंने बताया कि सुभारती लॉ कॉलिज भारतीय संविधान के उद्देश्यों को स्थापित करने हेतु प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि लॉ कॉलिज में निःशुल्क विधिक सहायता केन्द्र स्थापित है जो सुबह 8 बजे से साय 4 बजे तक लोगो को कानूनी सलाह व मदद से लाभान्वित कर रहा है। उन्होंने इन्मैनटेक संस्थान का आभार प्रकट करते हुए देशभर के विधि के विद्यार्थियों को प्रतियोगिता में सफलता हेतु अपनी शुभकामनाएं दी।

प्रतियोगिता में केन्द्रीय विश्वविद्यालय कश्मीर, गुरू घासीदास विश्वविद्यालय बिलासपुर छत्तीसगढ़, सिम्बोसिस लॉ कॉलिज पुणे सहित कर्नाटक, तमिलनाडू, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कश्मीर, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश उत्तराखण्ड आदि राज्यों के 38 विधि संस्थानों के विद्यार्थियों ने मूट कोर्ट प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया।

प्रतियोगिता में न्यायाधीश की भूमिका सुभारती लॉ कॉलिज से डा. रीना विश्नोई, डा. सारिता त्यागी, डा. प्रेम चन्द्र, डा. आशुतोष गर्ग, एना सिसौदिया, अंजुम जहां ने निभाई।

मूट कोर्ट प्रतियोगिता की संयोजिका आफरीन अलमास रही।

इस अवसर पर विकास त्यागी, अमन बंसल, विजय सिंह, देवराज, ऋषभ, सौरभ चौधरी, सृष्टि भारद्वाज, शगुन, उशब, भावनि, तनुप्रिया, अदिति, अंजुरी, अनामिका, आस्था, परमजीत, श्री, रीतिका, अनिल किशोर, हिमांशु, हर्षित, आयुष आनन्द, गोविंद आदि सहित आयोजन समिति के सभी सदस्यों का सहयोग रहा।

Related posts

गोदाम में लगी आग,लाखों का सामान राख

पत्रकार की हत्या करने वालो पर देशद्रोह का मुकदमा दर्ज किया जाए:अजय चौधरी

सिवाया स्थित वेद इंटरनेशनल स्कूल में गणित प्रतियोगिता का आयोजन

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News