मेरठ दर्पण
Breaking News
दिल्लीमेरठ

सावन कन्नौजिया को एशिया द्वीप का ‘अर्थ डे हीरो’ अवार्ड से नई दिल्ली में किया गया सम्मानित

 

पर्यावरण संरक्षण को अपनी नवीं कक्षा से कार्यरत व एनवायरमेंट क्लब के संस्थापक मेरठ के फाजलपुर, रोहटा रोड निवासी 21 वर्षीय सावन कन्नौजिया को एशिया द्वीप का वर्ष 2022 के लिए अंतरराष्ट्रीय “अर्थ डे हीरो अवार्ड” अंतरराष्ट्रीय संस्था अर्थ डे नेटवर्क की ओर से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में कल आयोजित हुए एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में प्रदान किया गया। हरित ऊर्जा को समर्पित आयसा कंपनी के द्वारा प्रगति मैदान में इंडिया एनर्जी स्टोरेज सप्ताह के अंतर्गत 3 मई 2022 को आयोजित हुए सम्मान समारोह में अंतरराष्ट्रीय संस्था अर्थ डे नेटवर्क (जिसने 52 वर्ष पूर्व विश्व पृथ्वी दिवस मनाने की पहल की) की ओर से केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के संयुक्त सचिव, नीति आयोग के अधिकारी, टाटा कंपनी के प्रतिनिधि, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी के प्रतिनिधि और कईं विदेशी बड़ी कंपनियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में अर्थ डे नेटवर्क की एशिया और अफ्रीका की क्षेत्रीय प्रबंधक करुणा सिंह, सीनियर मैनेजर देबाप्रिया दत्त और आउटरीच मैनेजर रुमित वालिया के द्वारा वर्ष 2022 के लिए प्रतिष्ठित ‘अंतरराष्ट्रीय अर्थ डे हीरो अवार्ड’ सावन कन्नौजिया को दिया गया। इस दौरान मंच पर लगी स्क्रीन पर सावन के द्वारा किए जा रहे कार्यों को भी दर्शाया गया। सावन कनौजिया वर्धमान एकेडमी रेलवे रोड़ मेरठ के पूर्व छात्र एवं वर्तमान में चौ• च• सिंह विवि• के पत्रकारिता विभाग के छात्र हैं। सावन के साथ इस सम्मान समारोह में उनके परम मित्र प्रतीक शर्मा भी अतिथि के रूप में शामिल हुए। मेरठ व सावन की इस विशेष उपलब्धि हेतु सावन को उनके शिक्षकों, क्लब के सदस्यों, मित्रों, संबंधियों व शुभचिंतकों की ओर से बधाई संदेश लगातार जारी हैं। सावन पिछले 6 वर्षों से पर्यावरण संरक्षण हेतु कार्य कर रहे हैं, उनके नेतृत्व व निर्देशन में एनवायरमेंट क्लब के उनके युवा साथी उनके साथ पृथ्वी की सुरक्षा एवं संरक्षण हेतु समर्पित होकर मेरठ व अन्य क्षेत्रों में कार्यरत हैं। जंग प्लास्टिक से, कहां गई मेरे आंगन की गौरैया, चलो मिलकर एक पौधा रोपें, पानी की बात, जल चौपाल, प्रकृति संवाद, जलवायु हड़ताल समेत अन्य पर्यावरणीय जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर सावन समाज व विशेषकर युवाओं को वर्तमान के पर्यावरणीय मुद्दों पर जागरूक कर रहे हैं। सावन को पूर्व में केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की ओर से वॉटर हीरो अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।
सावन ने कहा कि पिछले कई वर्षों से अपने ग्रह के लिए कार्यरत हूं, लेकिन अर्थ डे हीरो अवार्ड जो कि एक अंतरराष्ट्रीय सम्मान है इसे मिलने के बाद मेरे दायित्व और बढ़ गए हैं। हमारी पृथ्वी एक ऐसा ग्रह, जहां जीवन आज भी संभव है इसे बचाने हेतु हर संभव प्रयास और अभियानों के माध्यम से भावी पीढ़ी को निरंतर जागरुक कर रहे हैं और करेंगे। और कहा कि चूंकि यह मेरा पहला अंतरराष्ट्रीय सम्मान है, इसे पाकर मैं अत्यंत खुश हूं और सावन के माता-पिता ने कहा कि ना केवल हमारे लिए अपितु हमारे पूरे परिवार और मेरठ के लिए यह गर्व का विषय है।

 

Related posts

तीसरे दिन बागपत के शूटर ने बनाई बढ़त

आमजन अपने जीवन व स्वास्थ्य से न करें समझौता, खांसी, सांस फुलना व बुखार के लक्षण होने पर तुरंत करायें अपनी कोरोना जांच-आयुक्त

ज्योति व आकाश बने मिस फ्रेशर व मिस्टर फ्रेशर

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News