मेरठ दर्पण
Breaking News
अंतराष्टीय

क्लस्टर और वैक्यूम बमों का हो रहा इस्तेमाल! कहा जाता है फॉदर ऑफ ऑल बम

 

रूस की तरफ से यूक्रेन पर दबाव बढ़ाने के लिए लगातार बमबारी की जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूसी सेना की तरफ से यूक्रेन में कल्सटर बम और वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया जा रहा है. युद्ध के छठे दिन रूस ने यूक्रेन के खिलाफ प्रतिबंधित थर्मोबैरिक हथियार का इस्तेमाल किया है. ये दावा यूक्रेन के अमेरिका में राजदूत की तरफ से किया गया है. ओखतिर्का के मेयर ने कहा कि रूस ने सोमवार को वैक्यूम बम का इस्तेमाल किया जो कि जेनेवा कंवेंशन के अनुसार प्रतिबंधित है.

तबाही का दूसरा नाम है वैक्यूम बम
वर्ष 2007 में इस बम को बनाया गया था. इसमें बारूद का इस्तेमाल नहीं होता है. इसमें उच्च दाब वाले विस्फोट भरे होते हैं. ये बम वातावरण से ऑक्सीजन सोख लेता है. इससे अल्ट्रासोनिक शॉकवेब निकलती है. ये बम 300 मीटर के पंजीकृते में हानि पहुंचा सकता है. ये बम 44 टीएनटी की ताकत वाला धमाका कर सकता है. जिनेवा एक्ट के अनुसार इस बम पर पाबंदी लगाई गई है, इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. इसे फॉरेट ऑफ ऑल बम भी कहा जाता है.

कल्सटर बम का इस्तेमाल
रूस की ऊपर वेस्टर्न मिलिट्री एक्सपर्ट ने गंभीर इल्जाम लगाए हैं. खारकीव में रूस ने कल्सटर बम का इस्तेमाल किया है. बता दें कि कल्सटर बम के इस्तेमाल पर रोक लगी है. कल्सटर बम के बारे में कहा जाता है कि ये आसमान से ही फटता है और इसमें भिन्न-भिन्न स्टैटर्स होते हैं.

Related posts

श्री लंका जेसे हालात इराक में, इराकी सांसद में हजारों की तादाद में घुसे प्रदर्शनकारी।

Ankit Gupta

बेलारूस में रूस और यूक्रेन की बातचीत खत्म

Ankit Gupta

अमेरिका ने मंकीपॉक्स के प्रकोप को सार्वजनिक हेल्थ एमर्जेन्सी घोषित किया

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News