मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठशिक्षा

20 दिवसीय हैकथॉन : एक नयी खोज , एक नया अवसर कार्यक्रम का समापन समारोह

 

शोभित इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी, मेरठ) के कंप्यूटर विज्ञान विभाग में कोडिंग एवं प्रोग्रामिंग प्रोफेशनल्स के लिए फरवरी 08-26, 2022 तक तीन सप्ताह का ऑनलाइन हैकथॉन कार्यक्रम आयोजित किया गया है।
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी 2022 को हैकथॉन पुरस्कारों की घोषणा की गयी। इस अवसर पर शोभित विश्वविद्यालय मेरठ के  कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र ने सभी विजेताओं को बधाई दी और छात्रों को उनके विचारों पर स्टार्टअप के लिए प्रेरित किया। विश्विद्यालय के कुलपति प्रो डॉ . अजय राणा ने प्रतिभागियों को उनकी भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन कंप्यूटर साइंस विभाग के शिक्षक अविनव पाठक द्वारा किया गया। कंप्यूटर विज्ञानं विभाग की निदेशिका डॉ. निधि त्यागी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया एवं हैकथॉन से जुडी विभिन्न तकनीक एवं विषयों पर अपने विचार व्यक्त किये ।
हैकाथॉन छात्रों और पेशेवरों के लिए उनके तकनीकी और प्रोग्रामिंग कौशल को चित्रित करने का मंच है। हैकथॉन का लक्ष्य प्रोग्रामिंग एवं कोडिंग के अंत तक कार्यशील सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर को डेवेलप एवं तैयार करना है। हैकथॉन में एक विशिष्ट प्रणाली पर फोकस किया जाता है, जिसमें प्रयुक्त प्रोग्रामिंग भाषा, ऑपरेटिंग सिस्टम, मोबाइल एप्लिकेशन, वेब एपीआई, को बनाने के लिए सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर के विशेष समूह शामिल हो सकते हैं। हैकाथॉन का लक्ष्य वास्तविक समय की समस्याओं को लक्षित करना और वर्तमान जरूरतों के अनुसार समस्या की पहचान करना है।हैकथॉन के माध्यम से शिक्षा और उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों के छात्रों और पेशेवरों को प्रस्ताव प्रस्तुत करने और समस्या विवरण में उल्लिखित विषयों के लिए एक कार्यशील प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में स्वास्थ्य सेवा, कृषि, शिक्षा, स्मार्ट सिटी आदि समस्या विवरण के लिए प्रतिभागियों को अलग-अलग श्रेणी दी गई थी।इस आयोजन में शोभित विश्वविद्यालय मेरठ, जीएल बजाज ग्रेटर नोएडा, एमआईटी मेरठ, शारदा विश्वविद्यालय आदि से कुल 25 टीमों ने भाग लिया।
आनंद स्वरूप स्कूल, रुड़की की टीम जो की प्रथम विजेता रही इस टीम को 10,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। विजेता टीम के प्रतिभागियों ने स्वास्थ्य और पोषण चुनौतियों के लिए एक स्मार्ट मोबाइल अप्प बनाया । यह एप्लीकेशन शरीर के मुताबिक व्यायाम, खानपान का चार्ट एवं डाइट प्लान बनाने में सहायक है और यूजर के अनुरूप खुद को एडाप्ट भी कर सकती है। शारदा विश्वविद्यालय की टीम दूसरी विजेता बानी। इस टीम को 7,000/- रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। इन्होने वर्चुअल रियलिटी के माधयम से व्विसुअल सीन्स को दर्शाने वाला एक इंटेलीजेंट वेब अप्प तैयार किय। यह ऐप यूजर के एक्सपीरियंस से सीखता है और उसको एक वर्चुअल दुनिया के सम्मुख रखता है।
तीसरे विजेता शोभित विश्विद्यालय से टीम पीयरलेस शोभिटियंस रह। इस टीम को 3000/- रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। इस टीम ने नेत्रहीन व्यक्ति के लिए एक डिवाइस तैयार किया है जो की आईओटी से संचालित है। जैसे ही किसी नेत्रहीन व्यक्ति के सामने कोई बाधा आती है यह डिवाइस एक अलार्म बजा देता है जिससे की व्यक्ति को सामने आने वाली बाधा का पता चल जाता है और वह अपना रास्ता बदल लेता है
हैकथॉन में एक विशेष निर्णणायक मण्डली भी सम्मिलित हुई जिसमे डॉ हिमांशु मोघा (डीन अकादमिक जेएनजीईसी, मंडी), डॉ सिद्धांत सटेजा, एवीपी, डिजिटल मीडिया, एमिटी एजुकेशन ग्रुप और श्रीमती मोनिका कपूर, पूर्व सीबीएससी प्रशासनिक अधिकारी एवं संयुक्त निदेशिका स्किल शेयर की मुख्य भूमिका रही ।
कार्यक्रम के दौरान डॉ ममता बंसल ने हैकथॉन का संक्षिप्त विवरण दिया एवं श्री विजय माहेश्वरी जी ने सभी का आभार व्यक्त किया । इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कंप्यूटर साइंस विभाग के शिक्षक राजेश पांडे, डॉ निशांत पाठक, श्री राजीव कुमार और रोहित वत्स का विशेष सहयोग रहा।

Related posts

मेरठ साइबर क्राइम सेल का सराहनीय कार्य

द गुरुकुलम इंटरनेशनल स्कूल में मनाया गया शहीदी सप्ताह

सीएनजी व इलेक्ट्रिक बसों को जल्द से जल्द मंगवाये-आयुक्त

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News