मेरठ दर्पण
Breaking News
विशेष

एग्जाम को लेकर न हों परेशान बस जाने ये टिप्स

 

​10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षा जैसे-जैसे निकट आती जा रही है। इम्तिहानर्थियों की चिंता और तैयारी करने के लिए उनकी मेहनत और परिश्रम करना बढ़ता जा रहा है। विद्यार्थी पूरी मेहनत और लगन के साथ बोर्ड की परीक्षा (Board Exam) की तैयारियों में लगे हुए हैं। कोविड के संक्रमण (Covid-19) के मामले कार्य होने के कारण बोर्ड की इम्तिहानएं ऑफलाइन मोड (Offline Mode) में इनकमोजित होने जा रही हैं।

इन इम्तिहानओं को लेकर कुछ विद्यार्थी काफी स्ट्रेस (Stress) में नजर आ रहे हैं, तो आइए हम जानते है कुछ इस तरीके जिनसे की हम विद्यार्थी का स्ट्रेस कम कर सकते हैं। Covid-19 के कारण दो वर्ष से विद्यार्थी घर से ही औनलाइन मोड से पढ़ाई कर रहे थे। जिससे विद्यार्थी का लाइफस्टाइल और शेड्यूल पहले से काफी बदल गया है, इसलिए जब ऑफलाइन क्लास (Offline Class) शुरू करने की बात की गई तो विद्यार्थी घबरा गए। उस समय विद्यार्थी को अपने माता-पिता और शिक्षकों की काफी आवश्यकता महसूस हुई अपना आत्म विश्वास हासिल करने में।
प्रेशर न बनाएं
इसलिए विद्यार्थीों को राय दी जा रही है की वे इस समय मॉक टेस्ट देने में अपना ज्यादा से ज्यादा समय दें। वहीं, उनके माता-पिता को कहा जा रहा है की वे बच्चों पर ज्यादा प्रेशर न दें। क्योंकि बच्चे परीक्षा को लेकर पहले से ही काफी स्ट्रेस और प्रेशर में होते है और छोटी से छोटी बात भी विद्यार्थी का मनोबल गिरा सकता है। जिससे वह अपनी परीक्षा अच्छे से नहीं दे पाएंगे। ऐसे में ये राय दी जाती है की वे अपना पूरा ध्यान अपनी परीक्षा की तैयारी पर लगाएं और इस दौरान किसी भी अन्य एग्जाम की या एंट्रेंस की तैयारी न करें। विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा देने के बाद एंट्रेंस की तैयारी करना प्रारंभ कर सकते हैं।

Related posts

श्रीलंका बिजली दरों में 264% की भारी वृद्धि करेगा, 9 वर्षों में पहली बार

Ankit Gupta

बिहार: शहरी स्थानीय निकाय चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे

Ankit Gupta

उत्तर प्रदेश में नए साल का स्वागत शांतिपूर्ण ढंग से होगा, पुलिस व्यवस्था रहेगी चौकस

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News