मेरठ दर्पण
Breaking News
लखनऊ

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: पांचवें चरण में 61 सीटों पर रविवार को होगा मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में प्रदेश के 12 जिलों की 61 सीटों पर कल अर्थात रविवार को मतदान होगा. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पांचवें चरण के मतदान की तैयारी पूरी कर ली गई है और मतदान प्रातः काल सात बजे से शाम छह बजे तक होगा. उन्होंने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी तरीके से मतदान समापन कराने के लिए आवश्यक व्यवस्था के आदेश दिए गए हैं. जानकारी के मुताबिक पांचवें चरण में 692 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनकी पॉलिटिक्सक तकदीर का फैसला करीब 2.24 करोड़ मतदाता करेंगे.

चौथे चरण का मतदान पूरा होने के बाद प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से अब तक 231 सीटों पर मतदान हो चुका है और रविवार को 61 सीटों पर मतदान होने के बाद 292 सीटों का मतदान पूरा हो जाएगा. इसके बाद आखिरी दो चरणों में तीन मार्च और सात मार्च को 111 सीटों पर मतदान होगा. राज्य में 10 फरवरी से सात मार्च के बीच सात चरणों में चुनाव कार्यक्रम प्रस्तावित है. पांचवें चरण में सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, अमेठी और रायबरेली जिले में मतदान होना है.शुक्रवार की शाम छह बजे इन 12 जिलों की 61 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव प्रचार थम गया. गौरतलब है कि पांचवें चरण में यूपी के उप मुख्यमंत्री केमृत शरीर प्रसाद मौर्य अपने गृह जिले कौशांबी के सिराथू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं जिनके मुकाबले सपा ने अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल को मैदान में उतारा है. पल्लवी पटेल की बहन और सेंट्रल गवर्नमेंट में मंत्री अनुप्रिया पटेल मौर्य के पक्ष में चुनाव प्रचार कर चुकी हैं,वहीं शुक्रवार को सपा (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और सपा सांसद व प्रसिद्ध अभिनेत्री जया बच्चन भी पल्लवी पटेल का प्रचार करने सिराथू पहुंची थीं.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी शुक्रवार को मौर्य समेत कई भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था. पांचवें चरण में अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक रूप से जरूरी क्षेत्रों में मतदान होना है. अमेठी की पूर्व रियासत के मुखिया संजय सिंह अमेठी में इस बार भाजपा से उम्मीदवार हैं जबकि प्रदेश के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह प्रतापगढ़ जिले की पट्टी, खादी ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह प्रयागराज जिले की पश्चिम विधानसभा सीट, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी इसी जिले की दक्षिण सीट, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री गोंडा जिले की मनकापुर सुरक्षित और राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट विधानसभा सीट से भाग्य आजमा रहे हैं. साल 1993 से ही प्रतापगढ़ जिले के कुंडा से चुनाव जीत रहे रघुराज प्रताप सिंह इस बार अपनी जनसत्ता पार्टी के टिकट पर परंपरागत सीट पर चुनाव मैदान में हैं. प्रतापगढ़ जिले में ही अपना दल (कमेरावादी) की अध्यक्ष कृष्णा पटेल समाजवादी गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में भाजपा को टक्कर दे रही हैं. कृष्णा पटेल नरेंद्र नरेन्द्र मोदी सरकार में मंत्री अनुप्रिया पटेल की मां हैं.
विधानसभा में कांग्रेस पार्टी नेता आराधना मिश्रा मोना भी प्रतापगढ़ जिले की अपनी परंपरागत रामपुर खास सीट से भाग्य आजमा रही हैं. पीएम मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पांचवें चरण के उन निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव प्रचार किया जहां मतदाता 27 फरवरी को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. प्रतिद्वंद्वी अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती और कांग्रेस पार्टी महाहकीकतिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने सत्तारूढ़ भाजपा को चुनौती देने के लिए भिन्न भिन्न निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया. कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली के मतदाताओं के लिए एक रैली को संबोधित किया था जो यूपी में चल रहे चुनावों में उनकी पहली रैली थी.
कांग्रेस पार्टी नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने लंबे समय तक गांधी परिवार के गढ़ रहे अमेठी में एक संयुक्त रैली को संबोधित किया, जिस पर भाजपा ने 2017 के विधानसभा चुनावों के साथ-साथ 2019 के आम चुनाव में जीत हासिल की थी. भाजपा की जीत के लिए पीएम मोदी ने अमेठी, प्रयागराज, कौशांबी और बहराइच में कई रैलियों को संबोधित किया. मोदी ने मुख्य रूप से वोट बैंक की राजनीति और परिवारवाद के मुद्दों पर विरोधियों पर हमला किया.

Related posts

नगर निकाय चुनाव – इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया आदेश

Ankit Gupta

उत्तर प्रदेश में सभी बोर्ड के स्कूल खोलने के निर्देश

हाईकोर्ट का आदेश मानने से यूपी सरकार का इनकार, कहा-नहीं लगेगा लॉकडाउन

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News