मेरठ दर्पण
Breaking News
विशेषस्वास्थ्य

ह्रदय रोग से बचना है तो इन 6 चीजों का करें सेवन

आप सभी को बता दें कि आज के समय में दिल रोग (Heart disease) पूरे विश्व में मृत्यु का सबसे प्रमुख कारण है. वहीं वर्ष 2019 में दिल रोग से लगभग एक तिहाई मृत्यु हुई हैं. इसी के साथ पिछले वर्ष दिल रोग से 9.6 मिलियन पुरुषों और 8.9 मिलियन स्त्रीओं की मृत्यु हुई. बताया जा रहा है इनमें से 6 मिलियन से अधिक 30 से 70 साल की इनकमु के लोग थे. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं दिल को स्वस्थ रखने के क्या खाना चाहिए.

ताजा जड़ी बूटी- आप अपने दिल को स्वास्थ्य वर्धक रखने के लिए ताजा जड़ी बूटियां जैसे धनिया, पुदीना, ऑरेगैनो आदि का ज्यादा इस्तेमाल करें. इसी के साथ खाने में नमक और वसा के बजाय इन वस्तुों को शामिल किया जा सकता है.
काले सेम- हल्के, कोमल काले सेम स्वस्थ पोषक तत्वों से भरे होते हैं. जी दरअसल फोलेट, एंटीऑक्सिडेंट और मैग्नीशियम निम्न रक्तचाप में सहायता कर सकते हैं. इसके अलावा फाइबर कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर दोनों के लेवल को नियंत्रित करने में यह सहायता करता है.
बादाम- दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको प्रत्येक दिन एक मुट्ठी बादाम खाना चाहिए. जी दरअसल बादाम में स्टेरॉल्स, फाइबर और हेल्दी फैट होते हैं.
टोफू- टोफू पनीर की तरह दिखने वाला एक खाद्य पदार्थ होता है. जी हाँ और यह हेल्दी मिनरलस, फाइबर और पॉलीअनसेचुदरेड फैट का साधन है. ऐसे में आप इसे पकाकर या मसाले या सॉस के साथ खा सकते हैं.
जैतून का ऑयल- यह ऑयल स्मोक्ड जैतून से बना होता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन होता है. यह आपकी रक्त वाहिकाओं की रक्षा कर सकते हैं. सिर्फ यही नहीं, बल्कि जैतून का ऑयल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी सहायता कर सकता है.
अखरोट- एक दिन में मुट्ठी भर अखरोट आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. जी हाँ और यह आपके दिल की धमनियों में सूजन से भी रक्षा कर सकता है. आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अखरोट ओमेगा -3 का बेहतर साधन है. यह मोनोअनसैचुदरेड फैट और फाइबर का भी भंडार है.

Related posts

रक्तदान: जान लें कि रक्तदान से कैंसर का खतरा कम होता है, लेकिन फिर भी इसके कई फायदे हैं

cradmin

बार-बार सिर दर्द से होते हैं परेशान, इन उपायों से मिलेगी राहत

cradmin

मेरठ कोरोना अपडेट

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News