मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

शोभित विश्वविद्यालय द्वारा कृषक उन्नति एवं ग्रामीण विकास के लिए किसान संगोष्ठी का आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय के एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट एवं विधि विभाग द्वारा संयुक्त रुप से कृषकों की उन्नति एवं ग्रामीण विकास के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के सहयोग से गांव दादरी मैं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को उन्नत खेती, वित्तीय साक्षरता, जैविक कृषि, रोजगार परक शिक्षा एवं विधिक साक्षरता से अवगत कराना था। जिसमें मुख्य अतिथि अंजू कांबोज सिविल जज सीनियर डिवीजन एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मेरठ रही। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान प्रवीण कुमार मौतला द्वारा की गई।

कार्यक्रम की शुरुआत में स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज विभाग के निदेशक डॉ अशोक कुमार गुप्ता द्वारा सभी ग्राम वासियों एवं अतिथियों का स्वागत व सम्मान किया गया । जिसमें विधि विभाग के निदेशक डॉ मोहम्मद इमरान द्वारा ग्राम प्रधान प्रवीण कुमार को शॉल एवं प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। तत्पश्चात विधि विभाग की शिक्षिका नेहा भारती द्वारा कार्यक्रम की मुख्य अतिथि अंजू कांबोज को प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में बोलते हुए प्रो डॉ अशोक गुप्ता ने कार्यक्रम के बारे में संक्षिप्त जानकारी सभी किसान भाइयों को दी। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अभिषेक डबास ने कृषि व्यापार के नए आयाम एवं संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्नत कृषि और खुशहाली के लिए किसानों को बनना होगा कृषि उद्यमी। जिससे आने वाले समय में किसान अपनी फसलों को अपनी शर्तों पर एवं उचित दाम पर बेच पाएगा। जिसके लिए किसानों को पुरानी पद्धति से हटकर नई-नई फसलों के साथ-साथ टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए कृषि करनी होगी। कृषि विभाग के शिक्षक डॉ सौरभ त्यागी ने जैविक कृषि के बारे में बोलते हुए कहा कि कृषि के आर्थिक उन्नयन हेतु परंपरागत विधा के स्थान पर आधुनिक वैज्ञानिक तकनीक का प्रयोग कर पैदावार में वृद्धि करने के साथ-साथ कृषि उत्पादों को लंबे समय तक सुरक्षित किया जाना आवश्यक है। उन्होंने किसानों को बुवाई की तकनीक एवं बीज को भी बदलने के लिए कहा जिससे उस में होने वाली खरपतवार एवं अन्य समस्याओं को हटाया जा सके।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित  अंजू कांबोज सिविल जज ने किसानों को विधिक साक्षरता के बारे में बताया जिसमें उन्होंने बताया कि आज अगर किसी व्यक्ति पर कोई केस दर्ज हो जाता है उस मुकदमे को लड़ने के लिए बहुत सारे पैसों एवं जानकारी की आवश्यकता होती है। जिसके लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आपकी सहायता करता है आपको हर वह संभव मदद मुहैया कराता है जो आपको मिलनी चाहिए। इस अवसर पर विधि विभाग के निदेशक डॉ मोहम्मद इमरान ने सभी गांव वालों को बताया कि शोभित विश्वविद्यालय समय-समय पर गांव गांव जाकर लीगल एड क्लीनिक लगाता है जिसमें कोई भी व्यक्ति अपनी समस्या से संबंधित कानूनी जानकारी ले सकता है।
कार्यक्रम के दौरान गांव दादरी निवासी संपन्न किसान सचिन ने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि वह पिछले 5 से 6 सालों से जैविक कृषि कर रहे हैं। जिसके माध्यम से उनको बहुत लाभ मिला है जिसे करने में सभी गांव वालों ने उन्हें पूर्ण सहयोग किया है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि यह गांव छात्राओं की शिक्षा पर खास बल देता है जिसके चलते पूरे क्षेत्र में सबसे अधिक शिक्षित महिलाएं दादरी गांव में ही हैं।
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के प्रबंधक श्री निशांत यादव ने सभी गांव वालों को वित्तीय साक्षरता के बारे में बताते हुए भारतीय डाक विभाग द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में सभी लोगों को अवगत कराएं। उन्होंने कहां की अब किसानों को एवं गांव वालों को कहीं बाहर जाकर लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं है इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के द्वारा आपके घर पर ही आकर केवल आपके अंगूठे से 2 मिनट में आपका खाता खोला जा सकता है और आपके आधार कार्ड को आपके मोबाइल नंबर से अटैच किया जा सकता है।
कार्यक्रम के अंत में ग्राम प्रधान प्रवीण कुमार ने शोभित विश्वविद्यालय एवं इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक का धन्यवाद करते हुए कहा कि अगर इस तरह की सुविधाएं और जानकारी समय-समय पर गांव वालों को मिलती रहे तो निश्चित रूप से भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं की जानकारी जन जन तक पहुंच जाएगी और उसका लाभ भी उन लोगों को मिलेगा।
कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव रमन शर्मा द्वारा ग्राम प्रधान एवं समस्त ग्राम दादरी के किसानों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट एवं विधि विभाग शिक्षकों डॉ कुलदीप कुमार डॉ मनोज कुमार, अभिनव पाठक, एवं छात्रों का विशेष सहयोग रहा।

 

Related posts

नेपाल में हुई प्रतियोगिता में मेरठ के खिलाड़ियों ने जीते मेडल

लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी करे अपने मताधिकार का प्रयोग-जिलाधिकारी

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का सूक्ष्म उद्यम विकास कार्यक्रम आरम्भ किया गया

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News