मेरठ दर्पण
Breaking News
अंतराष्टीय

यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों के लिए फुल एक्शन मोड में भारत, कंट्रोल रूम बनाए, हेल्पलाइन नं किया जारी, अब लिया ये बड़ा फैसला

यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों के लिए हिंदुस्तान की गवर्नमेंट फुल एक्शन मोड में है. गवर्नमेंट की तरफ से अपने नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए प्रयासें भी तेज कर दी गई हैं. केन्द्र गवर्नमेंट की तरफ से दिल्ली और कीव में कंट्भूमिका रूम सेटअप किए गए हैं. इसके साथ ही हिंदुस्तानीयों की सहायता के लिये 24 घंटे हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. अब हिंदुस्तान गवर्नमेंट ने आज उड़ान पर लगे प्रतिबंध को भी हटा दिया है.
उड़ानों पर से हटा प्रतिबंध
नागर विमानन मंत्रालय ने एयर बबल व्यवस्था के अनुसार हिंदुस्तान-यूक्रेन के बीच उड़ानों की संख्या और उड़ान के दौरान सीटों की संख्या पर प्रतिबंध को हटा दिया है. अब किसी भी संख्या में उड़ानें और चार्टर उड़ानें संचालित हो सकती हैं. नागर विमानन मंत्रालय एमईए के साथ समन्वय स्थापित किए हुए है. मंत्रालय के अधिकारी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक हिंदुस्तानीय एयरलाइंस को उड़ानों की संख्या बढ़ाने के लिए कहा गया है. अभी यूक्रेन से यूक्रेनेनियन इंटरनेशनल एयरलाइन, एयर अरेबिया, फ्लाई दुबई और कतर एयरवेज की उड़ानें चल रही हैं. अलावा मांगों को पूरा करने के लिये आने वाले समय में और उड़ानों की योजना बनाई जा रही है.
यूक्रेन में रह रहे हिंदुस्तानीयों को अस्थायी रूप से वहां से हटने की राय दी
हिंदुस्तान ने यूक्रेन में रह रहे अपने नागरिकों को अस्थायी रूप से वह राष्ट्र(यू्क्रेन) छोड़ने की राय दी गई. यू्क्रेन की सीमा पर रूस द्वारा अपने सैनिकों का जमावड़ा बढ़ाने को लेकर उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) और मास्को के बीच बढ़ते तनाव के बीच हिंदुस्तान ने यह कदम उठाया है. कीव स्थित हिंदुस्तानीय दूतावास ने एक परामर्श में हिंदुस्तान के नागरिकों को यूक्रेन की और यूक्रेन के अंरेट सभी गैर-जरूरी यात्रा से बचने को कहा है. इसमें कहा गया है, यूक्रेन में उपस्थिता स्थिति की अनिश्चितताओं के मद्देनजर वहां हिंदुस्तानीय नागरिक, खास तौर पर विद्यार्थी, जिनका रहना जरूरी नहीं है, अस्थायी रूप से राष्ट्र (यूक्रेन) छोड़ने पर विचार कर सकते हैं. यूक्रेन में रह रहे हिंदुस्तानीयों की संख्या की जानकारी अभी नहीं है.
हिंदुस्तानीयों की सहायता के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित
रूस-यूक्रेन तनाव के मद्देनजर हिंदुस्तान ने यूक्रेन में हिंदुस्तानीय नागरिकों की सहायता एवं सूचना प्रदान करने के लिये बुधवार को एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया. इसके अलावा यूक्रेन में हिंदुस्तानीय दूतावास ने वहां हिंदुस्तानीयों की सहायता के लिये 24 घंटे का हेल्पलाइन शुरू किया है. कीव में हिंदुस्तानीय दूतावास ने एक बयान में कहा कि उसे यूक्रेन से हिंदुस्तान के लिये उड़ानउपलब्ध नहीं होने के बारे में कॉल मिल रहे हैं लेकिन विद्यार्थीों को राय दी जाती है कि वे इससेपरेशान नहीं हों और हिंदुस्तान यात्रा के लिये जल्द मौजूद उड़ान में बुकिंग करायें.

Related posts

वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व पार्षद जगमोहन शाकाल बीजेपी में हुए शामिल

Mrtdarpan@gmail.com

इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बने रोनाल्डो; सऊदी अरब की डील आपके होश उड़ा देगी

Ankit Gupta

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के चलते यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने का क्रम लगातार जारी

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News