मेरठ दर्पण
Breaking News
विशेषस्वास्थ्य

नमक के पानी से गरारे करने से मिलते हैं ये फायदे

कई बार सर्दी या खांसी के कारण गले की खराश का सामना करना पड़ता है। अक्सर इससे निपटना भी काफी कठिनाई होता है। वहीं बदलते मौसम में अक्सर लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। बता दें कोविड-19वायरस (Covid-19) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के लक्षणों में गले की खारश भी शामिल है। इसलिए गले की खराश को हल्के में लेने की गलती ना करें। गले में खराश और रेट्द से राहत पाने के ले आप कई तरह के घरेलू इलाज आजमा सकते हैं। ये आपको जल्द राहत देने में सहायता करेंगे। चलिए हम यहां आपको बताते हैं कि गले की खराश से आप किस तरह से आराम पा सकते हैं।

नमक के पानी से गरारे- नमक के पानी के गरारे से गले की खराश और रेट्द से तुरंत आराम मिलता है। थोड़ा पानी गर्म करके गिलास में डालें। इसके बाद इसमें आधी चम्मच नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएं। अब नमक के पानी से लगभग 10 सेकंड के लिए गरारे करें। आप दिन में 3 बार ऐसा करें। इस तरह आपको गले की खराश से आराम मिल सकता है।
काली मिर्च और शहद (Black Pepper and Honey)- काली मिर्च और शहद का मिश्रण एक सदियों पुराना तरीका है। इसे गले में खराश, सर्दी और खांसी के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है। शहद तुरंत आपको राहत देता है काली मिर्च और शहद के मिश्रण में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कई तरह के संक्रमणों से लड़ते हैं।
अदरक (Ginger)- अदरक में जिंजरोल होता है। इसमें संदेह्तिशाली औषधीय गुण होते हैं। इसके लिए एक इंच अदरक को कद्दूकस कर लें। पैन में डालें। अब इसमें एक गिलास पानी डालकर उबाल लें। लगभग 5 मिनट तक उबालें। अदरक के पानी को छान लें और इसका सेवन करें।

Related posts

त्वचा को बहुत से फायदे देता है लौकी का जूस, जाने इस्तेमाल करने का तरीका

cradmin

आंखों को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए करें ये 3 उपाय

Ankit Gupta

मेरठ कोरोना अपडेट

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News