मेरठ दर्पण
Breaking News
विशेष

स्मार्टफोन का करते हैं ज्यादा इस्तेमाल तो ब्राइटनेस पर्सेंटेज को न करें इग्नोर, इन बातों का रखें ध्यान

स्मार्टफोन (Smartphone) का यूज अब बहुत हो गया है। आप को हर आदमी अधिकांश समय मोबाइल (Mobile) में लगा हुआ मिल जाएगा। लोगों के लिए यह टाइम पास का साधन बन चुका है, लेकिन मोबाइल स्क्रीन को ज्यादा देखना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा स्क्रीन पर ब्राइटनेस (Brightness) की वजह से होता है। फोन की ज्यादा ब्राइटनेस आपकी आंखों पर प्रभाव डालती है। इसलिए आवश्यकता और बैकग्राउंड के हिसाब से ब्राइटनेस एडजस्ट करते रहें। चलिए आपको बताते हैं कि स्मार्टफोन में कौन सा कार्य करते समय कितनी ब्राइटनेस होनी चाहिए।
1. आउटडोर में यूज करते समय
यदि आप आउटडोर (Outdoor) में फोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने फोन में फुल ब्राइटनेस रखनी चाहिए। दरअसल, आउटडोर में ब्राइटनेस की काफी आवश्यकता होती है। नॉन एमोलेड डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन में तो इसका भूमिका और बढ़ जाता है। अब ये समझना होगा कि आपके फोन में यदि एमोलेड डिस्प्ले है तो ब्राइटनेस को 80 पर्सेंट तक रखें।
2. मैसेज पढ़ते समय
व्हाट्सऐप (WhatsApp) की वजह से हमें अक्सर मैसेज पढ़ना पड़ता है। इसके लिए फोन स्क्रीन पर जाना होता है। इससे भी लगातार स्क्रीन देखना पड़ता है और आंखों पर इसका प्रभाव पड़ता है। मैसेज पढ़ने के दौरान आपको फोन की ब्राइटनेस करीब 50 फीसदी तक रखनी चाहिए। इससे आंखों पर दबाव नहीं पड़ता है।
3. खेलते समय
किसी गेमिंग सक्रियिटी के दौरान आपको अपने फोन की ब्राइटनेस 40-50 फीसदी तक रखना चाहिए। एक्सपर्ट की मानें तो जब आप गेम खेलते हैं तब स्क्रीन पर कई भिन्न-भिन्न मूविंग ऑब्जेक्ट्स आंखों के सामने आते रहते हैं। इसके अलावा रंग भी बदलते रहते हैं। इन सब वजहों से स्क्रीन की ब्राइटनेस पर खास ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

 

Related posts

बारिश में आ रही मक्खियों से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Ankit Gupta

ऐप्पल आईफोन और आईपैड में ये सेटिंग करने के बाद कोई नहीं देख पाएगा आपके फोटो और वीडियो

Ankit Gupta

जरूरतमंदों को कम्बल वितरित करने तथा रैनबसेरों में सुरक्षा व स्वच्छता के व्यापक प्रबन्ध सुनिश्चित करने के निर्देश

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News