मेरठ दर्पण
Breaking News
खेलराष्ट्रीय

जाने कौन बनेगा किस टीम का कैप्टन, IPL का मेगा ऑक्शन समाप्त

दिल्ली- भारतीय प्रीमियर लीग (आईपीएल) का मेगा ऑक्शन खत्म हो चुका है. दो दिन तक चलने वाले ऑक्शन में 204 खिलाड़ियों पर टीमों ने दांव लगाया. जिनमें 137 हिंदुस्तानीय और 67 विराष्ट्री खिलाड़ी शामिल हैं. इस बार के ऑक्शन में विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन सबसे महंगे बिके, जिन्हें मुंबई इंडियंस ने 15 करोड़ 25 लाख रुपए में खरीदा. ईशान किशन आईपीएल इतिहास में दूसरे सबसे महंगे हिंदुस्तानीय खिलाड़ी थे. इससे पहले युवराज सिंह पर दांव लगाया था.

ऑक्शन के दूसरे दिन इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्टन को सबसे ज्यादा मूल्य मिली. लिविंगस्टन को पंजाब किंग्स ने 11 करोड़ 50 लाख रुपए में खरीदा. हालांकि क्रिकेट प्रशंसक जोफ्रा आर्चर पर की गई बोली से सबसे ज्यादा दंग थे. क्योंकि चोटिल जोफ्रा आर्चर इस वर्ष मौजूद नहीं रहेंगे, इसके बावजूद राजस्थान रायल्स, सनराइजर्स हैरेटाबाद और मुंबई इंडियंस ने उन पर बोली लगाई और अंतत: मुंबई ने उन्हें 8 करोड़ रुपए में खरीदा.
कौन बनेगा किस टीम का कैप्टन ?
आईपीएल की सभी 10 टीमों ने अपनी रणनीतियों के अनुसार खिलाड़ियों का चयन कर लिया है. ऐसे में इन टीमों की कमान कौन संभालेंगे ? इसके बारे में हर कोई जानना चाहता है. ऐसे में हम आपको सभी 10 टीमों के संरेटित कैप्टनों की जानकारी देंगे. हालांकि अधिकांश टीमों के पास कैप्टन उपस्थित हैं लेकिन कुछ टीमें ऑक्शन में कैप्टनों को तलाश कर रहे थे. जिनमें कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और पंजाब किंग्स शामिल हैं.
बताया जा रहा है कि कोलकाता नाइट राइडर्स श्रेयस अय्यर को कैप्टनी सौंप सकती है. इसीलिए तो टीम ने उन्हें 12 करोड़ 25 लाख रुपए देकर खरीदा. लेकिन इनके पास विकल्प उपस्थित है और वो है अजिंक्य रहाणे. अजिंक्य रहाणे को कैप्टनी करने का अच्छा खासा अनुभव है लेकिन उपस्थिता समय में वो अपनी फॉर्म से जूझते हुए देखे गए हैं.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बात की जाए तो पिछले सत्र के दौरान विराट कोहली ने कैप्टनी छोड़ने का ऐलान कर दिया था. जिसके बाद टीम को कैप्टन की आवश्यकता थी. ऐसे में आरसीबी ने ग्लेन मैक्सवेल को रिटेन किया और ऑक्शन में टीम ने फॉफ डुप्लेसिस पर दांव लगाया. लेकिन फॉफ लंबी रेस के घोड़े नहीं हैं क्योंकि उनकी आयु बाधा बन सकती है. ऐसे में बहुत बढ़िया फॉर्म में चल रहे मैक्सवेल पर टीम भरोसा जता सकती है.
वहीं पंजाब किंग्स ने शिखर धवन पर दांव लगाते हुए उन्हें टीम में शामिल किया है. बताया जा रहा है कि प्रीति जिंटा की टीम शिखर धवन को कैप्टन बना सकती है जिन्हें 8 करोड़ 25 लाख रुपए में खरीदा गया है. हालांकि टीम के पास मयंक अग्रवाल भी विकल्प के तौर पर उपस्थित हैं. पिछले सत्र तक केएल राहुल टीम की कमान संभाल रहे थे लेकिन वो अब लखनऊ सुपर जाइंट्स के कैप्टन होंगे.
इन टीमों में पहले से उपस्थित हैं कैप्टन
आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि मुंबई इंडियंस की कमान रोभलाई लज्जाा संभालेंगे. मुंबई इंडियंस एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने सबसे ज्यादा खिताब अपने नाम किए हैं. चेन्नयी सुपर किंग्स की बात की जाए तो महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में टीम की कमान होगी. जिन्होंने 4 बार टीम को विजयी बनाया है. हालांकि ऐसी भी समाचारें हैं कि धोनी सीएसके का भविष्य देखते हुए एक कैप्टन को निखारने की भूमिका में होंगे. ऐसे में रवींद्र जडेजा को कैप्टन बनाया जा सकता है लेकिन इसकी कोई भी औपचारिक घोषणा नहीं हुई है.
दिल्ली कैपिटल्स ऋषभ पंत पर भरोसा जताएगी. जिनकी कैप्टनी में पिछला आईपीएल खेला गया है. हालांकि टीम के पास विकल्प मौजूद हो गया है, जिन्हें ऑक्शन में खरीदा गया है. दिल्ली ने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर को अपनी टीम में शामिल किया है.
सनराइजर्स हैरेटाबाद केन विलियमसन की कैप्टनी में आगे बढ़ेगी. टीम ने वर्ष 2016 में डेविड वॉर्नर की कैप्टनी में खिताब जीता था. हालांकि हैरेटाबाद जब डेक्कन चार्जर्स के नाम से जानी जाती थी तब भी एक खिताब अपने नाम किया था.
गुजरात टाइटंस की बात की जाए तो टीम अपना पहला सीजन खेलेगी. ऐसे में टीम ने लोकल ब्वॉय हार्दिक पांड्या पर भरोसा जताया था और उन्हें 15 करोड़ रुपए में खरीदकर कैप्टनी सौंपी है. जो पिछले सत्र तक मुंबई इंडियंस के की प्लेयर थे. इस बार पांड्या ब्रदर्स एक दूसरे के विरूद्ध खेलते हुए दिखाई देंगे. हार्दिक जहां गुजरात से तो क्रुणाल लखनऊ से खेलेंगे.

Related posts

आईपीएल- मेगा ऑक्शन में अनसोल्ड रहे सुरेश रैना, IPL इतिहास में पहली बार हुए हुआ ऐसा

Ankit Gupta

जीवन में सफल होने का मंत्र देते हैं स्वामी विवेकानंद के ये विचार

Ankit Gupta

शाम 7.20 बजे तक की बड़ी ख़बरें……………….

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News