मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

वन विभाग व एनवायरमेंट क्लब ने हस्तिनापुर में मनाया विश्व वैटलैंड दिवस

मेरठ- वन विभाग मेरठ के साथ मिलकर एनवायरमेंट क्लब ने हस्तिनापुर सेंचुरी में विश्व वैटलैंड दिवस मनाया। इस अवसर पर जीजीआईसी व अन्य स्कूली बच्चों ने चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया व वन विभाग की ओर से विजेता छात्र छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। डीएफओ मेरठ श्री राजेश कुमार ने बच्चों को वैटलैंड दिवस का महत्व बताया, कहा कि हस्तिनापुर वन रेंज में चार वैटलैंड हैं, जिन्हें वन विभाग सरंक्षण प्रदान करने का कार्य कर रहा है। मौके पर एनवायरमेंट क्लब संस्थापक सावन कन्नौजिया ने बच्चों को वैटलैंड सरंक्षण की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि प्रकृति संरक्षण में अपना योगदान देने वाले वैटलैंड को आज बचाने की जरूरत है। वैटलैंड अपने अंदर बारिश के पानी को सोखकर पूरे वर्षभर धीरे धीरे धरती के गर्भ में भेजने का कार्य करते हैं, ये जल संरक्षण की दृष्टि से भी हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। धरा के संरक्षण हेतु पेड़ पौधे लगाने व जल के संरक्षण के लिए भी प्रेरित किया। कार्यक्रम में उपस्थित हुए सभी गणमान्य व छात्र-छात्राओं को वेटलैंड के संरक्षण की शपथ भी दिलाई गई। जिसके बाद क्लब टीम ने रूस्तमपुर भीकुंड वैटलैंड का भ्रमण भी किया। विदेशी पक्षियों को देख क्लब टीम प्रफुल्लित हो उठी व भ्रमण कराने के लिए वन विभाग का धन्यवाद भी किया।
क्लब संस्थापक सावन कन्नौजिया ने यह भी बताया कि वर्तमान में वन विभाग और क्लब द्वारा चलाया जा रहा ‘मांझा त्यागो’ अभियान के तहत 3 फरवरी 2022 को एक शार्ट फिल्म – मौत का मांझा भी क्लब के यूट्यूब चैनल पर रिलीज की जाएगी, जिसमें मांझे से होने वाली हानियों को उजागर किया गया है। क्लब टीम सदस्यों ने ही इसमें अभिनय किया है।
वैटलैंड दिवस पर आज मुख्य रूप से डीएफओ राजेश कुमार, क्लब संस्थापक सावन कन्नौजिया, हस्तिनापुर रेंज ऑफिसर नवरत्न, दिव्यांशी, जतिन, अजय, शेरखान, प्रियांशु, चिराग, उदय, हर्षिता, रचित, उदित, मयंक, हर्ष, अंशिका आदि मौजूद रहे।

 

Related posts

सुभारती अस्पताल ने गर्भवती महिला को वेंटिलेटर से वापस लाकर दिया जीवनदान

सर्राफ को थाने बुलाने पर व्यापारियो का हंगामा

30 जनवरी 2021 तक पूर्ण कराये दिल्ली मेरठ ऐक्सपे्रस-वे का कार्य-आयुक्त

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News