मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

पाठ्यक्रम को जनवरी तक कराये पूर्ण, अर्द्धवाषिक परीक्षा परिणाम को करें विभागीय साईट पर अपलोड- दिनेश शर्मा

 

नई शिक्षा नीति सरकार का एक अनुकरणीय व अनुपम कदम-मा0 उपमुख्यमंत्री  दिनेश शर्मा

 

मेरठ- उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने समीक्षा बैठक में कहा कि जो अभ्यर्थी (अध्यापक) उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड से चयनित होकर आये है उनको तत्काल कार्यभार ग्रहण कराया जाये। जो विद्यालय प्रबंधक ज्वाईन नहीं कराते है तो उनके विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी। शिक्षा अधिकारियो को निर्देशित किया कि पाठ्यक्रम (सिलेबस) को जनवरी तक पूर्ण कराया जाये तथा अर्द्धवाषिक परीक्षा परिणाम भी विभागीय साईट पर आवश्यक रूप से अपलोड किया जाये। कोई भी विद्यालय अर्द्धवाषिक परीक्षा परिणाम अपलोड करने में न छूटे। सभी शिक्षक अपने दायित्वो का निवर्हन पूरी गंभीरता व ईमानदारी से करें।

चो0 चरण सिंह विश्वविद्यालय कैम्पस परिसर के सभाकक्ष में मंडलीय समीक्षा की अध्यक्षता करते हुये  उप मुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री के समक्ष आया कि इंटर की संस्कृत की परीक्षाओ का मूल्यांकन ठीक प्रकार से नहीं हुआ है। इस पर मा0 उप मुख्यमंत्री जी ने सचिव माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को निर्देशित किया कि इसका पुनः मूल्यांकन कराया जाये। उन्होेने निर्देशित किया कि कोविड 19 के दिशा-निर्देशो का पूर्णतः पालन किया जाये।

उपमुख्यमंत्री  दिनेश शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में परीक्षा केन्द्रो का चयन गंभीरता से व सही प्रकार से किया जाये। उन्होने कहा कि पूर्व में ब्लैक लिस्ट हुये केन्द्रो को परीक्षा केन्द्र न बनाया जाये। उन्होने निर्देशित किया कि सुचितापूर्ण ढ़ग से परीक्षाएं आयोजित करायी जाये।

उन्होने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में राजकीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों को प्राथमिकता पर परीक्षा केन्द्र बनाया जाये। उन्होने संस्कृत शिक्षको की नियुक्ति व कार्यभार ग्रहण करने के संबंध में जानकारी ली। उनके संज्ञान में लाया गया कि मंडल में सभी 14 संस्कृत शिक्षको ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है।

उपमुख्यमंत्री व माध्यमिक व उच्च शिक्षा मंत्री  दिनेश शर्मा ने शिक्षा अधिकारियो को निर्देशित किया कि पाठ्यक्रम (सिलेबस) को जनवरी तक पूर्ण कराया जाये तथा प्री बोर्ड की परीक्षाएं समय से करायी जाये। उन्होने निर्देशित किया कि अर्द्धवाषिक परीक्षा परिणाम भी विभागीय साईट पर आवश्यक रूप से अपलोड किया जाये। कोई भी विद्यालय अर्द्धवाषिक परीक्षा परिणाम अपलोड करने में न छूटे।

उपमुख्यमंत्री  दिनेश शर्मा  ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विद्यार्थियो को बेहतर शिक्षा मिले इसके लिए प्रदेश सरकार हर संभव प्रयास व कार्य कर रही है इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व विद्यार्थियो के भविष्य से खिलवाड करने वालो को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जायेगा। उन्होने कहा कि प्र्रदेश सरकार ने माध्यमिक व उच्च शिक्षा में अनेको नियुक्तियां निष्पक्ष व पारदर्शी ढ़ग से की है जिसके सुखद परिणाम भी देखने को मिल रहे है।

उच्च शिक्षा मंत्री  दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नकल पर लगाम लगायी है व नकल कराने वाले लोगो को जेल भेजा है तथा जो परीक्षा केन्द्र ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर रहे थे उनको ब्लैक लिस्टेड (काली सूची) किया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने नकलविहीन परीक्षाएं आयोजित करायी है तथा आगे भी नकलविहीन परीक्षाएं आयोजित करायी जायेगी।

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार व विद्यार्थियो के हित में अनेको कदम उठाये है। नई शिक्षा नीति इसी क्रम में सरकार का एक अनुकरणीय व अनुपम कदम है। उन्होने कहा कि शिक्षको का विद्यार्थियो के भविष्य निर्माण में अहम योगदान होता है। इसलिए सभी अपने दायित्वो का निवर्हन पूरी गंभीरता व ईमानदारी से करें।

उपमुख्यमंत्री व  माध्यमिक व उच्च शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने उच्च शिक्षा की परीक्षाओ में परीक्षा केन्द्र व परीक्षा की तैयारियों पर चर्चा की। उन्होने कहा कि परीक्षाएं समय से व सुचितापूर्ण ढ़ग से सपन्न करायी जाये।

इस अवसर पर मंत्री व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास श्री कपिल देव अग्रवाल, कुलपति चौ0 चरण सिंह विश्वविद्यालय प्रो0 एन0के0 तनेजा, संयुक्त शिक्षा निदेशक ओमकार शुक्ला, क्षेत्रीय सचिव राणा सहसान्शु सुमन, जिला विद्यालय निरीक्षक मेरठ गिरजेश चोधरी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

Related posts

‘यंग इंडिया रन’ प्रतियोगिता का आयोजन करेगी भाजपा युवा मोर्चा

Ankit Gupta

कमिश्नर व जिलाधिकारी ने किया आरआरटीएस साईट का दौरा

Ankit Gupta

विधायक ने ग्रामीण क्षेत्रो में वितरित की मेडिकल किट और मास्क

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News