मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

भावी पीढी के लिए करेगा मार्गदर्शक का कार्य- केन्द्रीय मंत्री डा0 संजीव कुमार बालियान

केन्द्रीय मंत्री ने शहीद स्मारक पर अखंड ज्योति पर दी पुष्पांजलि, वीथिकाओ का किया लोकार्पण व क्रांति पथ का किया शिलान्यास

 

1857 से जुडे 21 स्थलो को समाहित करता है मेरठ का क्रांति पथ-जिलाधिकारी

 

मेरठ- आजादी का अमृत महोत्सव एवं चैरी-चैरा शताब्दी समारोह के अंतर्गत प्रथम स्वतंत्रता संग्राम का स्मरणोत्सव मेरठ क्रांतिपर्व के अवसर पर राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय (शहीद स्मारक) पर केन्द्रीय मंत्री डा0 संजीव कुमार बालियान व अन्य जनप्रतिनिधियों ने अखंड ज्योति पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होेने शहीद स्तूप व शहीद मंगल पाण्डे की प्रतिमा पर भी पुष्प अर्पित कर शहीदो को नमन किया। उन्होने मेरठ की उच्चीकृत पंाच वीथिकाओ का लोकार्पण व मेरठ क्रांति पथ का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर क्रांति पथ का गाईडेड टूर (विद्यार्थियो के लिए) भी किया गया।

राज्यमंत्री मत्स्य, पशुधन एवं डेयरी भारत सरकार डा0 संजीव कुमार बालियान ने कहा कि मेरठ का राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय पश्चिमी उ0प्र0 का नंबर वन संग्रहालय है। उन्होने कहा कि संग्रहालय में वीथिकाओ के माध्यम से आम आदमी व ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो के 1857 की क्रांति में किये गये योगदान व बलिदान को भी बखूबी दिखाया गया है यह भावी पीढी के लिए मार्गदर्शक का कार्य करेगा तथा उनमें देशभक्ति की भावना जागृत कर ईमानदारी, कर्तव्यनिष्ठा से अपने देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करेगा।

केन्द्रीय मंत्री डा0 संजीव बालियान ने मेरठ क्रांति पर्व के गाईडेड टूर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गाईडेड टूर में मेरठ पब्लिक स्कूल सहित अन्य स्कूलो के विद्यार्थी व स्काउट गाईड आदि उपस्थित रहे। मंत्री ने स्काउट गाईड व विद्यार्थियों से वार्ता कर उनका मनोबल भी बढाया। इस अवसर पर उन्होने रंग बिरंगे गुब्बारे हवा में छोडकर अनेकता में एकता व भाईचारे का संदेश दिया।

राज्यसभा सांसद विजय पाल सिंह तोमर ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव व चैरी चैरा महोत्सव के आयोजन से आमजन को अपने गौरवशाली इतिहास को पुनः जानने का अवसर मिला है तथा इस प्रकार के आयोजन से ऐसे वीर व बलिदानी जिन्होेने देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया ऐसे लोगो के बारे में भी जानकारी उपलब्ध हुयी। यह भारत के गौरवशाली इतिहास व शहीदो द्वारा किये गये बलिदान को दर्शाता है। उन्होने कहा कि यह वर्तमान व भावी पीढी के लिए प्रेरणा का स्रोत रहेगा।

जिलाधिकारी के0 बालाजी ने बताया कि केन्द्रीय मंत्री व अन्य जनप्रतिनिधियो द्वारा राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय में बनायी गयी पांच उच्चीकृत वीथिकाओ का लोकार्पण किया इन वीथिकाओ में स्वाभिमान, स्वराज, संघर्ष, संग्राम व संकल्प है। उन्होने कहा की जनप्रतिनिधियों द्वारा मेरठ क्रांति पथ का शिलान्यास भी किया गया। यह क्रांति पथ लगभग 4.1 किमी का है, जिससे 1857 की क्रांति से जुडे 21 स्थलो को जोडा गया है। उन्होने कहा कि पैदल यह मार्ग करीब 01 घंटे का है तथा बस या अन्य चार पहिया वाहन से 10 से 20 मिनट लगेगा।

उन्होने बताया कि इन 21 स्थलो में 195 दिल्ली रोड, शहीद स्मारक, सदर बाजार, सदर थाना, पुलिस स्ट्रीट, वेस्ट एंड रोड, आफिसर्स मैस, काली पल्टन मंदिर, 20वीं नेटिव रेजिमेन्ट, एम0एच0 रोड बंगला, सैन्ट्रल रेस्ट पाइं, 11वीं नेटिव रेजिमेन्ट, परेड ग्राउण्ड रेजिमेन्ट, थर्ड नेटिव लाईट रेजिमेन्ट, चाल्र्स डाॅसन का घर, चार्लोट चैम्बर, बंगल नं0-241, कैप्टन एस0सी0 क्रेज का घर, बर्न डाउन बंगला, क्रामिकल स्मिथ का घर व मिलेट्री अस्पताल है। उन्होने बताया कि यह यात्रा शहीद स्मारक से प्रारंभ होते ही शहीद स्मारक पर समाप्त होती है।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद विजय पाल सिंह तोमर, विधायक सोमेन्द्र तोमर, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, जिलाधिकारी के0 बालाजी, नगर आयुक्त मनीष बसंल, अपर आयुक्त मेघा रूपम, राजकीय संग्रहालयाध्यक्ष श्री पतरू सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी व आमजन, स्काउट गाईड आदि उपस्थित रहे।

Related posts

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता व समयबद्धता पर विशेष ध्यान दे-नोडल अधिकारी

आम आदमी पार्टी, मेरठ ने विस्तार क्रम को आगे बढ़ाते हुए मेरठ महानगर अध्यक्ष की घोषणा की।

वेंक्टेश्वरा समूह के चेयरमैन डाॅ0 सुधीर गिरि ’’इन्टरनेशनल ग्लोरी अवार्ड मैन आॅफ दी ईयर- 2021’’ से सम्मानित

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News