मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

स्मार्ट मोबाइल फोन पाकर खिले आंगनबाडी कार्यकत्रियों के चेहरे, सरकार का आभार व्यक्त किया

विकास भवन सभागार में पोषण अभियान अंतर्गत 200 आंगनबाडी कार्यकत्रियो को हुआ स्मार्ट मोबाइल फोन का वितरण

स्मार्ट फोन से बढ़ेगी आंगनबाडी कार्यकत्रियो के कार्यों की गुणवत्ता व दक्षता, सरकार के मन में आंगनबाडी कार्यकत्रियो के प्रति आदर का भाव- सांसद राजेन्द्र अग्रवाल

सासंद राजेन्द्र अग्रवाल

मेरठ- विकास भवन सभागार में पोषण अभियान अंतर्गत 200 आंगनबाडी कार्यकत्रियो को स्मार्ट मोबाइल फोन का वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि  सांसद राजेन्द्र अग्रवाल ने कहा कि मोबाइल फोन प्राप्त होने से आंगनबाडी कार्यकत्रियो के कार्यों की गुणवत्ता व दक्षता बढ़ेगी। उन्होने कहा कि सरकार ने आंगनबाडी कार्यकत्रियो का मानदेय बढ़ाया। उन्होने कहा कि सरकार के मन में आंगनबाडी कार्यकत्रियो के प्रति आदर का भाव है। स्मार्ट मोबाइल फोन पाकर खिले आंगनबाडी कार्यकत्रियों के चेहरे। उन्होने सरकार का आभार व्यक्त किया।
उन्होने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक योजनाओ का लाभ पहुंचाने का कार्य सरकार कर रही है। उन्होने कहा कि गरीबो के स्वास्थ्य व बीमारियों के इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना चलायी गयी जिससे अनेक लोग लाभान्वित हुये। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से गरीबो को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया तथा अनेको जनकल्याणकारी व लाभार्थीपरक योजनाओ का सीधा लाभ पात्रों तक पहुंचाया गया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी विनीत कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में 1957 आंगनबाडी कार्यकत्रियां है इन सभी को निःशुल्क स्मार्ट मोबाइल फोन दिया जायेगा। उन्होने बताया कि आज के कार्यक्रम में 200 आंगनबाडी कार्यकत्रियों को निःशुल्क स्मार्ट मोबाइल फोन दिया गया। उन्होने बताया कि स्मार्ट फोन आ जाने से आंगनबाडी कार्यकत्रियो द्वारा बनाये जाने वाले विभिन्न प्रकार के 17 रजिस्टर का कार्य मोबाइल के माध्यम से आसानी से हो पायेगा। उन्होने कहा कि जिस बच्चे व गर्भवती का टीकाकरण डयू होगा उसका नाम स्वयं मोबाइल पर आ जायेगा। उन्होने बताया कि मोबाइल में एक ऐप भी दिया गया है जिसके माध्यम से यह कार्य आसानी से होगा। उन्होने बताया कि स्मार्ट मोबाइल फोन सैमसंग गलैक्सी एम-02 है जो कि बैक कवर व स्क्रीन कवर (टैम्पर्ड कवर) के साथ दिया गया है।
उन्होने कहा कि महिलाओ की प्रसव की संभावित तिथि भी आ जायेगी साथ ही जिस कुपोषित बच्चे के घर आंगनबाडी कार्यकत्री को भ्रमण करना है उसका नाम स्क्रीन पर आ जायेगा और घंटी का निशान भी आ जायेगा। घर भ्रमण करके मोबाइल में दर्ज करके ही निशान हटेगा तथा विटामिन ए व कृमि नाशक दवा खिलाने की डयू लिस्ट मोबाइल पर आ जायेगी। उन्होने कहा कि आंगनबाडी केन्द्र संबंधी समस्त कार्य मोबाइल के माध्यम से आसानी से हो जायेंगे तथा कोई भी अधिकारी लखनऊ या दिल्ली से आंगनबाडी के कार्य को देख व माॅनीटर कर सकेंगे।
इस अवसर पर सीडीओ एस0 चोधरी, सीएमओ डा0 अखिलेश मोहन सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारीगण, आंगनबाडी कार्यकत्रियां उपस्थित रही।

Related posts

जेल चुंगी चौकी प्रभारी ने चलाया सघन चेकिंग अभियान

शोभित विश्वविद्यालय के विधि विभाग में दो दिवसीय राष्ट्रीय मूट प्रतियोगिता का समापन

Ankit Gupta

नागरिक उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता को दिया ज्ञापन

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News