मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

नशा मुक्त भारत बनाने का संकल्प लें युवा-  कौशल किशोर 


स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय में हुआ राष्ट्रीय शिक्षक दिवस का भव्य आयोजन। केंद्रीय आवास एवं शहरी, राज्य मन्त्री कौशल किशोर ने वीडियों कॉलिंग के माध्यम से किया कार्यक्रम को सम्बोधित। ‘‘नशा मुक्त कौशल अभियान‘‘ के पश्चिमी यूपी अभियान की शुरुआत सुभारती विश्वविद्यालय के साथ की गई।

मेरठ। स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के मांगल्य प्रेक्षागृह में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के कार्यक्रम का भव्य आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ विश्वविद्यालय की कुलाधिपति व पूर्व आईएएस स्तुति नारायण कक्कड, कुलपति ब्रिगेडियर डा.वी.पी.सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज, सुभारती अस्पताल के चिकित्सा उपाधीक्षक डा.कृष्णा मूर्ति एवं सुभारती ट्रस्ट के अध्यक्ष डा हिरो हितो ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलन करके किया। इस दौरान ललित कला संकाय के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना प्र्रस्तुत की व इसके बाद बौद्ध विद्वान भंते डा. नैना धजा ने मंगलाचरण वंदना प्रस्तुत करके सभी को प्रेम, करूणा, मैत्री का संदेश दिया।

स्वागत भाषण को संबोधित करते हुए सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति ब्रिगेडियर डा. वी.पी.सिंह ने समारोह में आए सभी अतिथियों एवं शिक्षकों का स्वागत करते हुए कहा कि आज का दिन महत्वपूर्ण इसलिये भी है, क्योंकि आज ही के दिन शिक्षा, सेवा, संस्कार एवं राष्ट्रीयता की भावना के साथ सुभारती विश्वविद्यालय स्थापित हुआ और सुभारती विश्वविद्यालय विश्व पटल पर भारत का नाम रोशन करके शिक्षा के मंदिर के रूप में ज्ञान का प्रकाश फैला रहा हैं। उन्होंने ‘‘नशा मुक्त कौशल अभियान‘‘ को आत्मसात करने हेतु सभी को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि नशा उन्मूलन आज समाज की आवश्यकता है और हमारी नई पीढी़ को नशे से दूर रहकर अपने भविष्य निर्माण में अग्रसर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज को नई दिशा देकर उन्हें सत्य के मार्ग पर ले जाते है साथ ही देश निर्माण शिक्षकों के मार्ग दर्शन से ही होता है। उन्होंने सभी को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देते हुए देशहित में कार्य करने की अपील की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय आवास एवं शहरी, राज्य मन्त्री कौशल किशोर  ने कार्यक्रम में वीडियो कॉलिंग के माध्यम से जुड़े। मांगल्या प्रेक्षागृह की विशाल स्क्रीन पर लाइव सम्बोधन में उन्होंने सभी शिक्षकों व विद्यार्थियों को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज के दिन को विशेष बनाते हुए ‘‘नशा मुक्त कौशल अभियान‘‘ के पश्चिमी यूपी अभियान की शुरुआत सुभारती विश्वविद्यालय के साथ की गई है जो देश को नशा मुक्त बनाकर हमारी नई पीढ़ी को उन्नती करने की ऊर्जा देगा। उन्हांने कहा कि नशा समाज के लिये अभिशाप है लेकिन हमारी युवा पीढ़ी नशे से दूर रहने का संकल्प लेकर नशा मुक्त समाज व नशा मुक्त राष्ट्र बनाने में सहयोग करें। उन्हांंने कहा कि सभी लोग संकल्प लेकर अपनी वीडियों बनाकर सोशल मीडिया, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर पोस्ट करके एक दूसरे को नशे के खि़लाफ़ रोकथाम हेतु प्रेरित करें। उन्होंने सुभारती विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षा व चिकित्सा के क्षेत्र में किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यो की सराहना की। उन्हांंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय की कार्य प्रणाली गुरूकुल परम्परा का बेमिसाल संगम है और यह पूरे देश के लिये प्रेरण स्त्रोत है।

सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. शल्या राज  ने शिक्षक दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सबसे पहला शिक्षक मनुष्य के जीवन में माता होती है दूसरा शिक्षक पिता के रूप में होता है जो जीवन में संघर्ष करना सीखाता है तथा तीसरा शिक्षक हर वो व्यक्ति होता हो जो मनुष्य का ज्ञान वर्धन करके उसे नई दिशा देता है। उन्होंने नशा उन्मूलन में सभी से योगदान देने की अपील करते हुए कहा कि नशा मुक्त समाज ही विकास करता है इसलिये अपने और अपने परिवार की रक्षा हेतु हमें हर प्रकार के नशे से दूर रहना चाहिए।
सुभारती विश्वविद्यालय की कुलाधिपति  स्तुति नारायण कक्कड़ ने कहा कि शिक्षक हमारे जीवन में मार्ग दर्शक के रूप में जीवन की सच्चाई से रूबरू कराता है एवं शिक्षक ज्ञान का सूर्य होता है जो समाज को अपने प्रकाश से उज्जवल कर देता है इसलिये सदैव गुरूजनों का सम्मान करना चाहिए। उन्होंने सभी छात्र छात्राओं से गुरू के बताएं मार्ग पर चलकर अनुशासन के साथ अपना लक्ष्य बनाकर उसे प्राप्त करने के लिये संघर्ष करने की अपील की।

विशिष्ट अतिथि भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने सभी को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सुभारती विश्वविद्यालय सेवा भाव व संस्कारों के साथ अपने विद्यार्थियों का ज्ञान वर्धन कर रहा है वह गुरूकुल परम्परा का जीवंत उदाहरण है। उन्होंने कहा कि ज्ञान हर व्यक्ति का शिक्षक होता है जो विभिन्न परिस्थिति में अपने कर्तव्यों को निभाना और संस्कारों पर बने रहने की सीख देता है इसलिये संपूर्ण जीवन मानव को सीखते रहना चाहिए। उन्होंने सभी विद्यार्थियों से अनुशासन में रहकर अपने गुरूजनों का सम्मान करने के साथ नशे से दूर रहकर भारत को स्वच्छ व स्वस्थ बनाने की अपील की।
सुभारती मेडिकल कॉलिज के प्रोफेसर डा. सत्यम खरे ने विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली एवं अभिविन्यास कार्यक्रम के माध्यम से सभी को रूबरू कराया।

कार्यक्रम में राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की भूमिका एवं नशा उन्मूलन के विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें सुभारती अस्पताल के चिकित्सा उपाधीक्षक डा. कृष्णा मूर्ति, डा. संदीप कुमार, डा. सिम्मी गुरवारा, डा. आरती त्यागी ने चर्चा करते हुए अपने विस्तृत विचार प्रकट करते हुए सभी का ज्ञान वर्धन किया।

फाईन आर्ट कॉलिज की एसोशिएट प्रोफेसर डा. प्रीति गुप्ता द्वारा भक्तिकालीन कृष्ण भक्ति काव्यधारा में संगीतात्मकता पर लिखित पुस्तक का लोकार्पण विशिष्ट अतिथि डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी, कुलाधिपति व श्रीमति स्तुति नारायण कक्कड, कुलपति ब्रिगेडियर डा.वी.पी.सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज, सुभारती अस्पताल के चिकित्सा उपाधीक्षक डा.कृष्णा मूर्ति, प्रतिकुलपति डा. विजय वधावन ने किया।
विशिष्ट अतिथि डा. लक्ष्मीकांत वाजपेयी को विश्वविद्यालय परिवार की ओर से स्मृति चिहृ देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा यूनी मेंटोर फेस्ट के विजेताओं को मंच पर प्रमाण पत्र व ट्राफी देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये जिनमें यूनी मेंटोर फेस्ट के विजेताओं ने मंच पर अपनी प्रतिभा दिखाते हुए सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

मंच का कुशल संचालन पत्रकारिता संकाय के प्राचार्य डा. नीरज कर्ण सिंह एवं ई. अर्चिता भटनागर ने किया। वंदेमातरम गायन से कार्यक्रम का समापन हुआ।

इनकी रही विशिष्ट उपस्थिति…..
लोकप्रिय अस्पताल के निदेशक डा. रोहित रविन्द्र, सुभारती ट्रस्ट के अध्यक्ष डा.हिरो हितो, कुलसचिव डी.के सक्सैना, डा.ए.के श्रीवास्तव, कृते कुलसचिव सैयद ज़फ़र हुसैन, सुभारती अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा.जेपी सिंह, डा.अभय एम शंकरगौड़ा, डा. प्रदीप राघव, डा.पिंटू मिश्रा, डा.वैभव गौयल भारतीय, डा. शिव मोहन वर्मा,  डा. मनोज कुमार त्रिपाठी, डा.भावना ग्रोवर, असिस्टेंट डायरेक्टर पीपीडी ई.आकाश भटनागर, डा.सोकिन्द्र कुमार, डा. मनोज कपिल, डा. आर.के घई सहित सुभारती परिवार के सभी सदस्य उपस्थित रहे एवं आयोजन समिति के तमाम सदस्यों का विशेष सहयोग रहा।

Related posts

मेरठ में आज 7 मरीजो की मौत

करीब दो घंटा देरी से मेरठ पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ

कांवड मेला – मेरठ पुलिस ने जारी किया रूट डायवर्जन प्लान और कण्ट्रोल रूम का नंबर

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News