मेरठ दर्पण
Breaking News
खेलमेरठ

प्रदेश सरकार कर रही खेल प्रतिभाओं को निखारने व उनका स्वार्गीण विकास करने का कार्य-सीडीओ

मेरठ- जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति की प्रथम बैठक जिलाधिकारी के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी ईषा दुहन की अध्यक्षता में हुई। क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी ने बताया कि समिति का मुख्य उद्देष्य खेलो का विस्तार एवं प्रतिभागिता प्रतिशत बढ़ाना, खेल प्रतिभाओं का चिन्हिकरण एवं बहुमुखी क्षमता विकास करना व खेल संस्कृति का समस्त वर्गों में बढ़ावा देना आदि है। वहीं सीडीओ ईषा दुहन ने कहा कि स्पोर्ट स्टेडियम में कराये जाने वाले मरम्मत व नवीनीकरण के कार्यों का एक एकीकृत प्रोजेक्ट बनाकर शासन को भेजे।
बचत भवन सभागार में आहूत बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईषा दुहन ने कहा कि प्रदेश सरकार खेल प्रतिभाओं को निखारने व उनके स्वार्गीण विकास का कार्य कर रही है। इसी कड़ी में जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति गठित करने का निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है। उन्होने कहा कि समिति के माध्यम से खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा मिलेगा। उन्होने कहा कि सभी वर्गों को समान अवसर प्राप्त होंगे।
क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी आले हैदर ने बताया कि 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। उन्होने कहा कि प्रदेश में लखनऊ, गोरखपुर व सैफई सहित तीन जनपदों में स्पोटर्स कालेज स्थापित है जिसमें चयन प्रक्रिया के माध्यम से छठी कक्षा में प्रवेश दिया जाता है व प्रवेश उपरान्त सभी व्यवस्थाएं निःशुल्क उपलब्ध करायी जाती है। उन्होने बताया कि प्रदेश के विभिन्न जनपदो मे 46 स्पोर्ट हाॅस्टल बनाये गये है जिसमें 12 से 15 वर्ष के युवक व युवतियों को प्रवेश दिया जाता है।
क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार के खेल विभाग ने अशक्त व बुजुर्ग खिलाडियों को पेंशन देने की व्यवस्था की है जो कि राज्य स्तर प्रतिनिधित्व पर रू0 04 हजार, राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व रू0 06 हजार व अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करने वाले को रू0 10 हजार प्रतिमाह है। उन्होने बताया कि राज्य सरकार ने लक्ष्मण पुरस्कार व रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार भी खेल प्रतिभाओं के लिए प्रारम्भ किया है। उन्होने बताया कि हर चार साल में आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रोत्साहन राशि/कैश रिवाॅर्ड दिया जाता है।
उन्होने बताया कि खेल प्रतिभाओं को निखारने, उनका स्वार्गीण विकास करने व खेलों के अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार अनेक कार्यक्रम चला रही है व प्रतियोगिताएं आयोजित कर रही है। उन्होने बताया कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन प्रदेश के प्रत्येक मंडल स्तर पर किया जाना है जिसमें मेरठ में 15 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक पुरूष व महिला वर्ग में बैंडमिंटन प्रतियोगिता प्रस्तावित है।
इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट सत्येन्द्र कुमार सिंह, अपर नगरायुक्त श्रद्धा शांडिलयान, अर्जुन अर्वाडी अलका तोमर, जिला खेल संघ बैंडमिंटन के राजेश चौधरी, बास्केट बाॅल के मिर्जा शाहबाज बेग, तैराकी के अषोक सिंह, वेटलिफ्टिंग संघ के नरेन्द्र शर्मा, हैण्ड बाॅल संघ के योगेष कुमार, टेनिस बाॅल क्रिकेट संघ के नमन भारद्वाज, जिला खेल संघ पावर लिफ्टिग के सत्य प्रकाष राघव, डा0 एस0पी0 सिंह, एमडीए के अधीक्षण अभियंता पी0पी0 सिंह सहित अन्य अधिकारी व समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Related posts

सोमेन्द्र तोमर ने ग्रामीण क्षेत्रों में किया जनसंपर्क, हुआ भव्य स्वागत

जिलाधिकारी ने की मतगणना की तैयारियों की समीक्षा, दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

Ankit Gupta

शान्ति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स में धूमधाम से मनाई गई लोहड़ी

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News