मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

इस हफ्ते बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी का रहेगा दौर,

 

 

मेरठ। आज सुबह से आसमान में छाए बादलों से जहां लोगों को गर्मी और उसम से राहत मिली है। वहीं दूसरी ओर किसानों के चेहरे भी खिले हुए हैं। मौसम विभाग ने आज मेरठ सहित पूरे उप्र में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया था। मोदीपुरम स्थित कृषि अनुसंधान केंद्र के मौसम विभाग के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष के अनुसार प्राप्त अनुमानों के मुताबिक इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी का दौर बना रहेगा। बादलों की आवाजाही की वजह से तापमान में भी बीते दिनों की अपेक्षा पर्याप्‍त कमी आएगी।

आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदला तो उमस से राहत के साथ ही तापमान में भी कमी दर्ज की जाएगी। उन्होंने बताया कि अब मौसम का रुख बदलाव की ओर है और आने वाले दिनों में उमस के साथ ही तापमान में कमी आएगी और बूंदाबांदी पूरे सावन भर चलेगी। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वरों में पश्चिमी उप्र और उप्र के आसपास बादलों की सघनता बनी हुई है।

रविवार की सुबह आसमान पूरी तरह से बादलों से पटा रहा। सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहने से लोगों को सुबह की उमस से राहत मिली। आज झमाझम बरसात से मौसम खुशनुमा होने का अनुमान है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी बदलेगा। हालांकि, मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवजाही और बूंदाबांदी की संभावना जताई है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख पूरी तर‍ह बदल जाएगा और बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इसकी वजह से पारे में कमी आएगी और अगस्‍त के दूसरे पखवारे से सुबह ठंडक का दौर शुरू होगा। बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा।

न्‍यूनतम तापमान 24.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 65 फीसद और न्‍यूनतम 53 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार वातावरण में नमी और लोकल हीटिंग में इजाफा होने की वजह से बादलों की सक्रियता शुरू हुई है जो इस पूरे सप्‍ताह जारी रहेगी। वहीं शनिवार को दिन में हल्की बदली के कारण तापमान में कुछ कमी आई है। माना जा रह है कि बादलों की सक्रियता इसी तरह बनी रही तो आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आएगी।

Related posts

’’राष्ट्रीय ऊजा संरक्षण दिवस’’ पर वेंक्टेश्वरा में ’’उर्जा संरक्षण-जल संरक्षण एवं पर्यावरण संरक्षण’’ विषय पर एकदिवसीय सेमीनार एवं ’’लघु नाटिका’’ का मंचन

Mrtdarpan@gmail.com

जिला जज, जिलाधिकारी व एसएसपी ने किया राजकीय सम्प्रेक्षण गृह किशोर तथा जिला कारागार का निरीक्षण।

Ankit Gupta

जिलाधिकारी ने खेल दिवस पर मेजर ध्यान चन्द के चित्र पर की पुष्पांजलि अर्पित

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News