मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

जिलाधिकारी ने की कांवड यात्रा व ईद उल अजहा की तैयारियों की समीक्षा

कांवड यात्रा के दौरान मार्ग में पड़ने वाली सभी मांस की दुकाने बंद रखी जाये-जिलाधिकारी

 

संवेदनशील क्षेत्रों में रखें विशेष चैकसी-एसएसपी

मेरठ-आगामी कांवड़ यात्रा को सकुषल संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी के0 बालाजी ने आज विकास भवन सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक आहूत कर कांवड यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होने कहा कि कांवड यात्रा को सकुशल संपन्न कराये। सभी विभागीय अधिकारी अपने विभाग से संबंधित कार्यो को समय से पूर्ण करायें। उन्होने कहा कि कांवडियो को मार्ग सुगम व सुरक्षित बनायें। उन्होने बताया कि आगामी 25 जुलाई से कांवड यात्रा प्रारंभ होगी। उन्होने ईद उल अजहा (बकरीद) की तैयारियों की भी समीक्षा की।

जिलाधिकारी के0 बालाजी ने कहा कि कांवड मार्ग पर जो भी शिविर कांवडियो की सेवा के लिए लगाया जाये उसकी अनुमति आवष्यक रूप से संबंधित शिविर संचालक द्वारा प्राप्त की जाये। उन्होने कहा कि कांवड़ मार्ग में पड़ने वाले अवैध कट को प्राथमिकता पर बंद कराया जाये। उन्होने कहा कि ईद उल अजहा (बकरीद) के त्यौहार के दृष्टिगत सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाये तथा त्यौहार के दिन अवशेष का निस्तारण ठीक प्रकार व समय से किया जाये।

जिलाधिकारी ने सिचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देषित किया कि नहरों के पास गोताखोरों, लाइफ जैकेट आदि की पूर्ण व्यवस्था रखें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देषित किया कि वह कांवड़ मार्ग पर चिकित्सीय कैम्प लगवायें तथा वहां पर एम्बुलेंस सहित चिकित्सीय दल एवं सभी आवष्यक दवाओं के साथ एंटी वेनम दवाओं की पर्याप्त व्यवस्था रखें। उन्होने कहा कि जलाभिषेक के लिए औघडनाथ मंदिर में विशेष तैयारियां समय से पूर्ण करायी जाये।

जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड मार्ग में पड़ने वाले शिविरो/होटलो में रेट लिस्ट आवष्यक रूप से प्रदर्षित कराये तथा कांवड मार्ग में पड़ने वाली सभी मांस की दुकाने कांवड यात्रा के दौरान बंद रखी जाये। उन्होने कहा कि कांवड मार्ग को गड्डा मुक्त कराये। उन्होने निर्देष दिये कि कांवड़ मार्ग में जल भराव न हों यह सुनिष्चित किया जाये। उन्होने कहा कि कांवड मार्ग में ग्रामीण क्षेत्रो में पथ प्रकाश की व्यवस्था जिला पंचायत कराये।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि जिन मार्गो पर रूटो का डायवर्जन किया जाना है उनको अभी से चिन्हित करें ताकि आम जन को उसकी जानकारी हो सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सड़कों पर अनाधिकृत कटों को प्राथमिकता पर बंद करें। उन्होने कहा कि कांवड मार्ग में अगर कहीं झाड़िया बढी हुयी है तो उसको सिंचाई व वन विभाग प्राथमिकता पर कटवाये।
उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा कि वह कावड़ मार्ग पर पड़ने वाले सभी जर्जर तारों को शीघ्र बदलवायें तथा ढीले तारों को कसवायें और कावंड़ कैंपों में विद्युत कनेक्षन देने से पहले सुरक्षा मानकों का पूर्ण ध्यान रखा जाये। उन्होंने विद्युत अधिकारियों को कांवड मार्ग में आने वाले विद्युत खम्बों को 08 फीट तक प्लास्टिक से कवर कराने व ट्रांसफार्मर की बैरिकेडिंग कराने के लिए निर्देषित किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारीगण कांवड मार्ग का संयुक्त निरीक्षण करें तथा कहीं अगर किसी कार्य में सुधार की आवष्यकता है तो उसको समय से पूर्ण कराया जाये। उन्होने अधिकारियों से कहा कि अगर उन्हें उनके कार्य संपादन में किसी प्रकार की दिक्कत है तो वह उनको समय से अवगत कराये ताकि उनकी समस्याओं का निस्तारण कराया जा सके।
जिलाधिकारी ने सभी पुलिस क्षेत्राधिकारियों से उनके क्षेत्र में पड़ने वाले कांवड मार्ग व उसके अनुरूप उनकी कार्य योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होने सिंचाई, पीडब्लूडी, विद्युत, वन विभाग, उप जिलाधिकारी मवाना व सरधना से उनकी कार्य योजना की जानकारी ली व आवष्यक दिषा-निर्देेष दिये।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चोधरी ने कहा कि जनपद में पर्याप्त पुलिस बल तैनात रहेगा। उन्होंने कांवड यात्रा व बकरीद के दृष्टिगत पुलिस अधिकारियो को निर्देशित किया कि वह जिले के संवेदनशील इलाकों में विशेष नजर रखें और पूर्व में घटित घटनाओं को संज्ञान रखते हुए विशेष चौकसी बरते। उन्होने कहा कि कांवड यात्रा के दौरान गोताखोरो की व्यवस्था की जाये। उन्होने कहा कि कांवड मार्ग में नहर की चैड़ाई में एक छोर से दूसरे छोर रस्सा बांधा जाये ताकि कांवडियो को सुरक्षा प्रदान हो।

एसपी यातायात जितेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि कांवड यात्रा के दौरान भैंसाली अड्डा बंद रहेगा तथा रोडवेज बसो का संचालन सोहराब गेट बस अड्डे से किया जायेगा। उन्होने यातायात पुलिस द्वारा कांवड यात्रा के दौरान बनायी गयी कार्य योजना के संबंध में जानकारी दी।

इस अवसर पर सीडीओ शषांक चैधरी, नगरायुक्त मनीष बंसल, अपर जिलाधिकारी नगर अजय तिवारी, प्रशासन मदन सिंह गब्र्याल, वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट एस0के सिंह, एसपी सिटी विनीत भटनागर, एसपी यातायात जितेन्द्र श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 अखिलेष मोहन, उप जिलाधिकारी सदर संदीप भागिया, मवाना कमलेश गोयल, सरधना अमित कुमार भारतीय, समस्त क्षेत्राधिकारी पुलिस सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

गैंगस्टर एक्ट में वांछित शमीम बंजारा की सम्पत्ति की हुई कुर्की की कार्यवाही

Ankit Gupta

ग्रामीण समुदाय सेवा केंद्रों के माध्यम से ग्राम स्तरीय उद्यमियों की भूमिका” पर सेमिनार आयोजित

Ankit Gupta

विस्फोट से दहला गांव, चार मकानों की छत उड़ीं, दो की मौत, दर्जनों घायल

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News