मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

सुभारती विश्वविद्यालय में स्वामी विवेकानन्द जी को किया गया नमन

मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय में स्वामी विवेकानन्द जी की पुण्यतिथि के अवसर पर संस्कृति विभाग द्वारा विचार गोष्ठी एवं प्रसाद वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानन्द जी के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलन एवं पुष्पांजलि अर्पित करके किया गया। संस्कृति विभाग के साधक एवं सुभारती विश्वविद्यालय के सहायक रजिस्ट्रार विवेक संस्कृति ने कहा कि स्वामी जी के जीवन का प्रत्येक पहलू हमें प्रेरणा और ऊर्जा देता है। स्वामी विवेकानन्द जी ने ना केवल भारत में बल्कि विश्व में इस बात का झंडा बुलंद किया कि भारत विश्व गुरु था और विश्व गुरु रहेगा। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द जी की पुण्यतिथि के अवसर पर उनके संपूर्ण जीवन एवं जीवन के मुख्य घटनाक्रमों से सभी आगंतुकों को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानन्द शिक्षा के माध्यम से समाज की दशा बदलने के रास्ते पर युवाओं का मार्ग दर्शन किया करते थे और स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय स्वामी जी के ही आदर्शों को आत्मसात करके समाज में शिक्षा, सेवा, संस्कार एवं राष्ट्रीयता की भावना को रोपित कर रहा है। उन्होंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय का मुख्य उद्देश्य अपनी संस्कृति का संरक्षण तो है ही एवं युवाओं को स्वामी जी के बारे में विस्तार से जानकारी देकर सांस्कृतिक विरासत को अपने छात्र छात्राओं को सौंप कर उनसे प्रेरणा लेने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने विशेष बताया कि विश्वविद्यालय समय समय पर गरीब बेहसहारा लोगो के लिए इस प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करके समाज के हर व्यक्ति को मुख्य धारा से जोड़ने का काम कर रहा है।
उन्होंने बताया कि संस्कृति विभाग प्रत्येक माह हर महापुरूष की जयंती एवं पुण्यतिथि को सुभारती दिवस के रूप में मनाता है। उन्होंने बताया कि सुभारती विश्वविद्यालय के तमाम कॉलिजों एवं विभागों की इमारतें ,सड़के, तिराहें विभिन्न महापुरूषों के नाम पर स्थापित है। जिसका मुख्य उद्देशय छात्रों को अपने महापुरूषों से परिचत कराकर भारतीय संस्कृति से रूबरू कराना है।

कार्यक्रम में शहीद ग्राम पांचली के अवनीश चपराना एवं नवीन चपराना ने भी अपने विचार रखे। विश्वविद्यालय प्रांगण में रहने वाले परिवार जनों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। अंत में प्रसाद वितरण किया गया। धन्यवाद ज्ञापन संस्कृति विभाग के सहायक विभाग अध्यक्ष कुलदीप नारायण ने किया। इस अवसर पर अभिषेक चौधरी, सत्येंद्र कुमार, मातादीन, रिंकू कुमार आदि उपस्थित रहे।

Related posts

धूप ने बढाया तापमान,सर्द हवाओं के बीच ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज

मेरठ कॉलेज की छात्रा लापता छात्रों ने लगाया कॉलेज के बाहर जाम

देश के विकास की आधार है हमारी संस्कृति- डा.हरिओम पंवार

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News