मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

24 से 48 घंटे के भीतर बारिश की आशंका

 

 

मेरठ। गुरूवार को आई तेज बारिश के बाद आज शुक्रवार को फिर से कम दबाव का क्षेत्र वातावरण में बन रहा है। जिसके चलते आने वाले 24 से 48 घंटे के दौरान जोरदार बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है। मेरठ कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। जिससे अगले 24 से 48 घंटों के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों में बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि हालाकि मेरठ और पश्चिमी उप्र में आज और कल बारिश की संभावना है। लेकिन जितनी भारी पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में होगी उसके विपरीत पश्चिमी में कम ही होगी।

उन्होंने बताया कि अगले 24 घंटों में जिन जिलों में भारी बारिश की आशंका है उन जिलों में प्रदेश के महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी तथा आसपास के इलाकों में बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है। इसके अलावा सोनभद्र, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या तथा अंबेडकर नगर हैं। वहीं मेरठ सहित पश्चिमी उप्र के जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया ये बारिश किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है।

इस बारिश से किसानों को खरीफ की फसल की तैयारी में मदद मिलेगी। बारिश के चलते इस तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। मेरठ में इस समय अधिकतम तापमान 32 डिग्री रिकार्ड किया गया। जो कि समान्य से करीब 6 डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान भी इस समय 23:5 डिग्री है। यह भी समान्य से करीब 4 डिग्री कम है। इस समय जिले का एक्यूआई यानी वायु सूचकांक भी काफी बेहतर स्थिति में है। इस समय मेरठ का वायु सूचकांक 40—50 के बीच है। जो कि काफी बेहतर माना जा रहा है। आसमान में सूरज और बादलों के बीच आंख मिचौली का खेल जारी है। आसमान में इस समय काले बादलों का डेरा है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। जून में इस बार मौसम की इस आंख मिचौली के चलते तापमान में वृद्धि नहीं होने से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है।

Related posts

टोल प्लाजा के पास गाड़ी में लगी भीषण आग

Ankit Gupta

कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी द्वारा किया गया ध्वजारोहण

Ankit Gupta

आज का समाचार पत्र

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News