मेरठ दर्पण
Breaking News
दिल्ली

मुफ्त टीकाकरण, दीवाली तक गरीबों को मुफ्त अनाज-मोदी

 

 

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश के नाम संबोधन में कोरोना की दूसरी लहर में कमी आने के बाद भी लोगों से प्रोटोकॉल, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और सफाई का ध्यान रखने का आग्रह किया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने 21 जून से देश के सभी लोगों के लिए मुफ्त कोरोना टीका देने का ऐलान भी कर दिया है. पीएम ने साथ ही, देश के 80 करोड़ से ज्यादा गरीब लोगों के लिए केंद्र की मुफ्त अनाज योजना को नवंबर तक बढ़ाने की घोषणा की है.

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि 21 जून से देश के हर राज्य में 18 वर्ष की उम्र के ऊपर के सभी नागरिकों को भारत सरकार मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी. उन्होंने कहा कि आने वाले दो सप्ताह में केंद्र और राज्य मिलकर आवश्यक व्यवस्था तैयार कर लेंगे और मुफ्त वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा.बच्चों की वैक्सीन आ जाने के बाद टीकाकरण में आएगी तेजी, राष्ट्र के नाम संबोधन में बोले पीएम

पीएम ने कहा कि दरअसल वैक्सीनेशन में दिक्कत आने के बाद राज्यों ने कहा कि यह काम केंद्र को अपने पास ले लेना चाहिए. हालांकि, इससे पहले राज्यों के पास वैक्सीनेशन का 25 फीसदी काम था, लेकिन अब भारत सरकार ने 21 जून से पुरानी व्यवस्था लागू करने का फैसला किया है और केंद्र सरकार वैक्सीन कंपनियों से टीका खरीदकर राज्यों को मुहैया कराएगी. राज्यों को कितना टीका दिया जाएगा, उन्हें इसकी जानकारी पहले ही दे दी जाएगी.

पीएम ने कहा कि पिछले वर्ष जब कोरोना के कारण लॉकडाउन लगाना पड़ा था, उस वक्त पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को 8 महीने तक भारत सरकार ने मुफ्त राशन की व्यवस्था की थी. इसे इस साल मई-जून तक विस्तार किया गया था. उन्होंने कहा कि अब पीएम गरीब कल्याण योजना को दीपावाली तक आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है.

Related posts

फरीदाबाद: नगर निगम के भ्रष्टाचार के मुद्दे को आम आदमी पार्टी जन-जन तक पहुंचाएंगी : डॉ. सुशील गुप्ता

Ankit Gupta

अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस का आज हो सकता है ऐलान, मिल सकती हैं ये छूट

Mrtdarpan@gmail.com

15 जनवरी तक रेलिया नही कर पाएगी राजनीतिक पार्टीया,चुनाव आयोग ने लगाई रोक

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News