मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

शोभित विश्वविद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का भव्य समापन

 

मेरठ- प्रो. (डॉ.) अमर पी. गर्ग, कुलपति, शोभित विश्वविद्यालय, मेरठ ने कोविड-19 सहित मानव से मानव संक्रामक रोगों को रोकने के लिए जैव विविधता के संरक्षण पर एक दिलचस्प व्याख्यान दिया। एम्स पटना के डॉ. अजीत कुमार सक्सेना ने पर्यावरणीय कारकों और सार्स COVID-19 संक्रमण की आनुवंशिक संवेदनशीलता के बीच परस्पर क्रिया पर अपने बहुमूल्य विचार प्रस्तुत किए।
आईआईएफएसआर, मोदीपुरम के डॉ. एन. सुभाष ने पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए जलवायु परिवर्तन और इसके प्रभावों- अनुकूलन और शमन विकल्पों पर बात की। डॉ. अभिषेक माथुर ने इम्यूनोजेनिक गुणों वाले औषधीय पौधों से शक्तिशाली बायोएक्टिव अणुओं के निष्कर्षण पर अपने विचार साझा किए। एमिटी यूनिवर्सिटी, ग्वालियर के डॉ स्वप्निल राय ने जलवायु परिवर्तन और पृथ्वी पर खतरे से संबंधित इसके परिणामों पर व्याख्यान दिया। नीरी कैंपस हैदराबाद के डॉ तनवीर ने भारत में लगातार जैविक कीटनाशकों के प्रबंधन पर अपने विचार रखे। सम्मेलन के आयोजन सचिव के रूप में डॉ. सौरभ त्यागी ने वर्तमान परिदृश्य में पर्यावरण प्रदूषण पर अपने विचार साझा किए और डॉ. सुधीश कुमार शुक्ला ने जैव विविधता संरक्षण पर अपने विचार रखे। तकनीकी सत्र में 70 से अधिक प्रतिभागियों ने विभिन्न शोध विषयों पर अपनी मौखिक और पोस्टर प्रस्तुति दी
तीन दिवसीय ई-संगोष्ठी के समापन सत्र की शुरुआत नागालैंड विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. के. कन्नन के संबोधन से हुई जिसमें उन्होंने एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक अलेक्जेंडर वॉन हंबोल्ट की पायनियर यात्रा के बारे में दिलचस्प वैज्ञानिक तथ्य दिए, उन्होंने वर्तमान चुनौतियों पर भी चर्चा की। वैज्ञानिक समुदाय द्वारा वर्तमान स्थिति में कोविड -19 महामारी और मनुष्यों के बीच इसके संचरण से संबंधित है। प्रो. (डॉ.) अमर पी. गर्ग कुलपति शोभित विश्वविद्यालय, मेरठ ने सम्मेलन के दौरान सभी विचार-विमर्श की विस्तृत रिपोर्ट दी, माननीय कुलाधिपति, श्री कुंवर शेखर विजेंद्र ने सम्मेलन के सफल संचालन के संबंध में सभी के साथ अपने विचार रखे। उन्होंने भी धन्यवाद दिया इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सभी प्रख्यात वक्ताओं और प्रतिभागियों। शोभित विश्वविद्यालय मेरठ के कुलसचिव ग्रुप कैप्टन एमएन बहुगुणा (सेवानिवृत्त) ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। प्रो राजीव दत्ता, डॉ गणेश भारद्वाज, डॉ अनिकेत कुमार, डॉ माया दत्त जोशी, डॉ संदीप कुमार, डॉ अल्पना जोशी, डॉ सुब्रत दास, डॉ शीबा शर्मा,  रूपेश कुमार और आशु शर्मा आदि भी मौजूद हैं।

Related posts

पृथ्वी दिवस पर पौधारोपण प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

मेरठ कोरोना अपडेट

सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में चौथे दिन कैडेट्स को कराया पी टी का अभ्यास

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News