मेरठ दर्पण
Breaking News
दिल्ली

कोरोना से ठीक हुए लोगों को कितने महीने बाद लगे वैक्सीन-सरकार पैनल ने दिया सुझाव

 

दिल्ली-सरकारी पैनल ने सिफारिश की है कि जो लोग कोविड -19 से ठीक हो गए हैं, उन्हें संक्रमण से ठीक होने के नौ महीने के बाद कोविड का टीका लगवना चाहिए. टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) ने यह सलाह दी है. इससे पहले NTAGI ने पहले छह महीने के अंतर का सुझाव दिया था. पैनल ने अब नौ महीने के लंबे अंतराल के लिए मंजूरी के लिए सरकार को सलाह दिया है.

NTAGI की ओर से यह फैसला उस वक्त लिया गया है जब सलाहकार पैनल ने कोविशील्ड (Covishield) की दो खुराक के बीच के अंतर को बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की सिफारिश की थी. पहले कोविशील्ड की दो खुराक के बीच चार से आठ सप्ताह का अंतर था. माना जा रहा है कि विशेषज्ञ पैनल ने समय-सीमा की समीक्षा करने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों डेटा को देखा ताकि किसी के दोबारा संक्रमित होने का खतरा ना हो.

एंटीबॉडी बढ़ाने में मिलेगी मदद
विज्ञापन

पैनल ने कहा है कि संक्रमण होने और पहला डोज मिलने के बीच के अंतर को बढ़ाने से एंटीबॉडी को और बढ़ाने में मदद मिल सकती है. अंग्रेजी अखबार इकॉनमिक टाइम्स के अनुसार एक अधिकारी ने कहा कि हमने एक सुझाव दिया है जिसमें कोरोना संक्रमित पाये गये लोगों के वैक्सीनेशन की समय सीमा को बढ़ाने के लिए कहा गया है.

पैनल ने यह भी सुझाव दिया है कि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को टीकाकरण के लिए योग्य माना जाए. स्वास्थ्य मंत्रालय एक दो दिनों में इस मामले पर फैसला ले लेगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना से ठीक होने और कोविड वैक्सीन की पहली खुराक के बीच छह महीने का अंतर सुरक्षित है.

Related posts

दिल्ली से लॉकडाउन को लेकर बड़ी खबर, क्या दिल्ली में भी लगेगा लॉकडाउन

किसान आंदोलन- राकेश टिकैत से मिले संजय राउत

दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे से गुजरने वाले वाहन चालकों के मोबाइल पर आज से आएगा टोल टैक्‍स का मैसेज

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News