मेरठ दर्पण
Breaking News
दिल्ली

भारत-बायोटेक की घोषणा, जानिए राज्य सरकारों को कितने रुपए की मिलेगी कोवैक्सीन की हर डोज

 

दिल्ली- 1 मई से सभी वयस्कों के लिए शुरू हो जाने रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम के पहले वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर राज्यों-केंद्र में बवाल चल रहा है. इस बीच भारत-बायोटेक ने घोषणा कर दी है कि वो राज्यों को 400 रुपए प्रति डोज के लिए हिसाब से कोवैक्सीन मुहैया कराएगी. ठीक एक दिन पहले सीरम इंस्टिट्यूट ने कोविशील्ड के दाम में 25 प्रतिशत की कटौती करते हुए 300 रुपए प्रति डोज की घोषणा की है.

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर कहा, ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से राज्य को दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं और यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा. इससे राज्य के हजारों करोड़ रूपये की बचत होगी. इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी.’

कोरोना वायरस के 617 वैरिएंट्स को बेअसर करती है कोवैक्सीन
विज्ञापन

दो दिन पहले अमेरिका के शीर्ष महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर एंथॉनी फॉसी ने कहा था कि भारतीय वैक्सीन कोवैक्सीन कोरोना वायरस 617 वैरिएंट्स को बेअसर करने में कारगर है. डॉक्टर फॉसी ने यह जानकारी मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान दी थी. वे व्हाइट हाउस के प्रमुख मेडिकल एडवाइजर भी हैं.

फॉसी ने जानकारी दी कि कोवैक्सीन वायरस के 617 वैरिएंट्स को बेअसर कर रही है. उन्होंने कहा ‘यह कुछ ऐसा है, जहां हम अभी भी रोज डेटा जुटा रहे हैं. लेकिन हाल ही में एक डेटा कोविड-19 का कॉन्वालैसेंट सेरा और भारत में उन लोगों के बारे में जानकारी जुटा रहा था, जिन्होंने कोवेक्सीन प्राप्त की है.’ उन्होंने बताया ‘पाया गया है कि यह 617 वैरिएंट्स को बेअसर कर रही है.’ फॉसी ने कहा ‘हम भारत में जो असल मुश्किल देख रहे हैं, उसके बावजूद टीकाकरण इसके खिलाफ बहुत ही अहम एंटीडोट साबित हो सकता है.

Related posts

गाज़ियाबाद हादसे में 18 की मौत, सीएम योगी ने कमिश्नर और एडीजी को दिए जांच के निर्देश

कहां करें रजिस्ट्रेशन, जानें कोविड-19 टीकाकरण पर सब कुछ

‘कानून वापसी नहीं तो घर वापसी नहीं’- राकेश टिकैत

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News