मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

तुलसी काढ़ा’ करेगा कमाल,बनाने और उपयोग में लेने की देखे विधि

 

 

 

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से फिलहाल हर कोई परेशान और भयभीत नजर आ रहा है. इस वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों से घर में रहने की अपील की जा रही है. इसके अलावा अनिवार्य रूप से ट्रिपल लेयर वाले मास्क पहनने, हाथों को बार-बार सैनिटाइज करने और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने के लिए भी कहा जा रहा है. इस वायरस से संक्रमण का खतरा कमजोर इम्यूनिटी वालों को सबसे ज्यादा है. ऐसे में इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए हेल्दी फूड्स और ड्रिंक्स को डाइट में जरूर शामिल करें. आयुर्वेद की मदद से आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

ऐसे में हल्दी और तुलसी का काढ़ा न सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत करता है बल्कि सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है. आपको बता दें कि तुलसी एक औषधीय पौधा है जिसके गुण कई बड़ी बीमारियों से आपको छुटकारा दिला सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं तुलसी और हल्दी को एकसाथ मिलकार कैसे इसका काढ़ा बनाएं और किस तरह इसे पिएं.

काढ़ा बनाने के लिए सामग्री
8 से 10 तुलसी पत्ता

आधा चम्मच हल्दी पाउडर
3 से 4 लौंग
2 से 3 चम्मच शहद
1 से 2 दालचीनी स्टीक

काढ़ा बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में पानी लें और उसमें तुलसी पत्ता, हल्दी पाउडर, लौंग और दालचीनी डालें. इसके बाद इसे कम से कम 30 मिनट तक उबलने के लिए छोड़ दें. फिर इस पानी को छान लें और हल्का ठंडा होने पर पिएं. स्वाद के लिए आप इसमें शहद मिला सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए और सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए आप इस काढ़ा को रोजाना 2 से 3 बार पिएं.

तुलसी काढ़ा पीने के फायदे

-सर्दी-जुकाम और गले में खराश महसूस होने पर तुलसी और हल्दी का काढ़ा पीने से राहत मिलती है.
-डायबिटीज के मरीजों को भी तुलसी का काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है. इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.
-नियमित रूप से तुलसी का काढ़ा पीने से टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.
-काढ़ा पीने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर रहती हैं. कब्ज और लूज मोशन की समस्या से भी राहत मिलती है. इसके अलावा पेट भी ठीक रहता है.
-दिन में 3 बार हल्दी और तुलसी का काढ़ा पिएं. यह काढ़ा बुखार में भी बहुत लाभकारी होता है. इससे वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है.

Related posts

कोरोना वैक्सीन को लेकर आई अच्छी खबर, मांगा गया स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा

मेरठ में मंगलवार को चार कोरोना मरीजो की हुई मौत

नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी ने किया आनंद अस्पताल का निरीक्षण

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News