मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

आ ग लगने पर बचाव के लिए अग्निशमन विभाग ने शिक्षक व छात्रों को मॉकड्रिल कर किया जागरूक

 

 

मेरठ। परतापुर बाईपास स्थित मेरठ इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में अग्नि सुरक्षा सप्ताह के तहत अग्नि सुरक्षा विषय पर निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में 50 छात्रों ने भाग लिया।
इस दौरान अग्निशमन अधिकारी शांतनु कुमार यादव ने छात्रों को आग लगने के कारण और बचाव के तरीकों के बारे में बताया।
उन्होंने बताया की गर्मियों के समय पर लंबी यात्रा के दौरान वाहन का इंजन गर्म हो जाता है। जिससे आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। अगर आप एक्सप्रेस-वे पर है, तो दूर-दूर तक पानी की व्यवस्था नहीं होती है, इसलिए गाड़ी में 500 ग्राम का एक फायर एक्सटीन्गुइशेर जरूर रखें। कहीं भी आग लगने पर 1 मिनट से लेकर 4 मिनट तक का समय होता है, जिसमें आग पर काबू पाया जा सकता है। आग लगने पर घबराएं नहीं इत्मीनान से आग बुझाने के उपायों को सोचें और 4 मिनट के अंदर ही आग पर काबू पाया जा सकता है। किसी भी जगह आग लगने पर हम सभी की जिम्मेदारी है, कि आग को और ज्यादा बढ़ने से पहले बुझाने का प्रयास करें, क्योंकि अग्निशमन टीम के आने तक आग अधिक नहीं बढ़ेगी और उस पर काबू पाया जा सकता है।
भवनों में अग्नि सुरक्षा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गैस सिलेंडर नियम के विरुद्घ एलपीजी सिलेंडर का भंडारण न करें, आग लगने पर लिफ्ट का प्रयोग न करें, सुरक्षा के लिए लगाए गए उपकरणों को उनके स्थान से कहीं और स्थानांतरित न करें।  इसके अतिरिक्त आग लगने पर तत्काल अग्नि शमन विभाग को सूचित करें और टीम के पहुंचने तक आग बुझाने की यथासंभव कोशिश करते रहें।
अग्नि सुरक्षा विषय पर निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर पल्लवी वर्मा दूसरे स्थान पर अभिषेक चौहान और तीसरे स्थान पर पंकज कुमार रहे। सभी छात्रों को अग्निशमन अधिकारी शांतनु कुमार यादव एवं निदेशक डॉ आलोक चौहान द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। अंत में अग्निशामक विभाग की टीम ने शिक्षक और छात्रों को मॉकड्रिल कर जागरूक किया। मंच संचालन अंकित गालयान ने किया। कार्यक्रम में प्रिंसिपल डॉ हिमांशु शर्मा, मीडिया मैनेजर अजय चौधरी, दिग्विजय सिंह आदि मौजूद रहे।

Related posts

देश की आजादी में महापुरूषों सहित सभी धर्मो और वर्गो के लोगो का योगदान-जिलाधिकारी

Mrtdarpan@gmail.com

आम आदमी पार्टी दिलवाएंगी किसानों का हक-हुडा जरीवाला

Mrtdarpan@gmail.com

हरिद्वार कुंभ में मेरठ वालों के कैंप में उमड रही है भीड

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News