मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

एनवायरमेंट क्लब में जैनपुर गांव में लगाई जल चौपाल, ग्रामीणों से किया जलसंवाद

 

 

 

मेरठ-एनवायरमेंट क्लब की ओर से चलाई जा रही मुहिम ‘पानी की बात’ के तहत जैनपुर गांव रोहटा रोड़ में जल चौपाल का आयोजन किया गया और ग्रामीणों से टीम ने जल संवाद किया। गांव के बड़े नीम के पेड़ के नीचे चौपाल लगाई गई और लोगों को पानी की हर बूंद बचाने को लेकर जागरूक किया गया। इस अवसर पर क्लब के संस्थापक – सावन कन्नौजिया ने कहा कि आज हमारे आसपास गांव की विरासतें जैसे कि तालाब, जोहड़ आदि विलुप्त होते जा रहे हैं जो एक चिंता का विषय है, उन्होंने गांव के लोगों से अपील करी कि वे अपने आसपास के तालाब एवं जोहड़ों को साफ रखें क्योंकि भूमिगत जलस्तर को बढ़ाने के लिए यें एक बहुत बड़ा स्त्रोत हैं। क्लब के संस्थापक ने कहा कि जब हमारा दूध बह जाता है तब हमें बहुत दुख होता है, लेकिन आज हम प्रकृति से मिले इस अनमोल पानी बहा रहे हैं तो हमें दुख क्यों नहीं होता ? यदि आज हमने इस पानी को नहीं बचाया, तो भविष्य में हमें पानी ना होने का दुख झेलना पड़ेगा। ग्रामीणों को दैनिक गतिविधियों में पानी बचाने के टिप्स दिए गए, उन्हें बताया गया कि वह अपने वाहनों को खुले पाइप के बजाय बाल्टी में पानी लेकर धोएं, चौपाल में पधारी महिलाओं को बताया गया कि कपड़े धोने या सब्जियां धोने के लिए खुले नल को इस्तेमाल करने के बजाय किसी बर्तन में पानी लेकर या बाल्टी में पानी लेकर उन्हें धोएं और फिर उस पानी को घर में लगे पेड़ पौधों की सिंचाई के लिए प्रयोग करें। इस अवसर पर सभी को वैश्विक महामारी कोरोनावायरस के प्रति भी जागरूक किया गया और उनसे अपील की गई कि जिस समय हम अपने हाथों को धो रहें हों उस दौरान नल को बंद करें क्योंकि भारत में कई लोग हाथ धोते समय नल को बंद करना भूल जाते हैं और उस समय हम कई लीटर स्वच्छ पानी को व्यर्थ ही बहा देते हैं। इस अवसर पर क्लब की ओर से चौपाल में आए सभी ग्रामीणों को वर्षा जल संचयन व पानी की हर एक बूंद सहेजने की शपथ दिलाई गई। मौके पर गांव के बच्चों को ‘जलमित्र’ की उपाधि दी गई और उन्हें कहा गया कि उन्हें पानी का मित्र बनकर गांव में पानी की हर बूंद बचाने को लेकर लोगों को बताना है, यदि वे तालाब के पास से निकल रहे हैं और कोई तालाब में कूड़ा फेंक रहा हो तो उसे टोकें या फिर किसी गली में किसी घर से यदि पानी बह रहा हो तो घर का दरवाजा खटखटाकर बताएं कि आपकी टंकी से पानी व्यर्थ बह रहा है कृपया मोटर बंद करें। बच्चों ने बड़े ही उत्साह से कहा कि हां हम पानी को बचाने के लिए आगे आएंगे।
सभी ग्रामीणों ने टीम को आश्वस्त भी किया कि वे लोग पानी की हर एक बूंद बचाने के लिए खुद भी प्रयास करेंगे और अन्य लोगों को भी इसके हेतु जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि एनवायरमेंट क्लब की यह मुहिम सराहनीय है कि युवा गांव गांव जाकर लोगों को जल संरक्षण जैसे गंभीर मुद्दे को लेकर जागरूक कर रहे हैं।

जैनपुर गांव में आयोजित जन चौपाल में आज क्लब के संस्थापक – सावन कन्नौजिया, सह संस्थापक – प्रतीक शर्मा, काजल, आयुष नंदा, सार्थक पाराशर, परवीन खान, उपेंद्र कुमार, अमित कश्यप, मुकेश जोगी, नितिन उपाध्याय आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

 

Related posts

नोडल अधिकारी ने किया थाना सदर का निरीक्षण, दिये आवष्यक दिशा-निर्देश

पश्चिम उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों की ऊर्जा को संचालित करने के लिए खेल महोत्सव एकमात्र विकल्प :- ऊर्जा मंत्री

Ankit Gupta

सरधना में सोमेन्द्र तोमर का हुआ भव्य स्वागत, कहा कि मेरठ की समस्याओं से निजात के लिए प्रयासरत

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News