मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

इलेक्ट्राॅनिक कांटे से ही क्रय केन्दों पर तौला जाये किसानो का गेहूं-जिलाधिकारी

गेहूं क्रय केन्द्रो पर हो मानक अनुरूप सभी व्यवस्थाएं-जिलाधिकारी

 

01 अप्रैल से 15 जून 2021 तक सभी क्रय केन्द्रो पर गेहूं क्रय किया जायेगा-जिलाधिकारी

 

मेरठ – जिलाधिकारी के0 बालाजी ने आज गेहूं क्रय केन्द्रो का निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि 01 अप्रैल 2021 से गेहूं क्रय शासन के निर्देषो के क्रम में सभी क्रय केन्द्रो पर प्रारंभ हो गयी है जो कि आगामी 15 जून 2021 तक चलेगी। उन्होने कहा कि सभी गेहूं क्रय केन्द्रो पर किसानों के लिए तिरपाल, पानी, सैनेटाईजर/साबुन आदि की व्यवस्था हो साथ ही हर क्रय केन्द्र पर इलेक्ट्राॅनिक कांटे से ही गेहूं क्रय किया जाये। उनके निर्देष पर वरिष्ठ प्रषासनिक अधिकारियों ने भी गेहूं क्रय केन्द्रो का निरीक्षण किया।
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने आज गेहूं क्रय के लिए बनाये गये क्रय केन्द्रो का निरीक्षण किया। उन्होने रामराज में भारतीय खाद्य निगम, यूपीएसएस के क्रय केन्द्र, हस्तिनापुर में पीसीएफ व यूपीएसएस के क्रय केन्द्र, परीक्षितगढ में पीसीएफ के क्रय केन्द्र सहित विभिन्न क्रय केन्द्रो का निरीक्षण किया। उन्होने वहां कांटे को जांचा तथा निर्देषित किया कि हैण्डलिंग व परिवहन ठेकेदार की नियुक्ति जल्द से जल्द सुनिष्चित की जाये।
जिला खाद्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि गेहूं क्रय केन्द्रो पर गेहंू का क्रय रू0 1975-00 प्रति कुन्टल की दर से किया जायेगा। उन्होने बताया कि किसानो को पीएफएमएस के माध्यम से गेहूं क्रय की धनराषि सीधे उनके बैंक खातो में भेजी जायेगी। उन्होने बताया कि जनपद में 40 गेहूं क्रय केन्द्र बनाये गये है जिसमें एफसीआई के 03, खाद्य विभाग के 12, पीसीएफ के 15, यूपीएसएस के 09 व मंडी समिति लोहियानगर का 01 है।
उन्होने बताया कि गेहूं क्रय केन्द्रो पर प्रातः 09.00 बजे से सांय 06.00 बजे तक गेहूं क्रय किया जायेगा। उन्होने कहा कि यदि किसी किसान भाई का गेहूं क्रय केन्द्र के समाप्ति समय पर किया जा रहा है तो उसका गेहूं क्रय करने के उपरांत ही क्रय केन्द्र बंद कराया जायेगा। उन्होने कहा कि गेहूं क्रय केन्द्रो पर किसानो को कोई परेषानी न हो इसके लिए सभी व्यवस्थाएं की गयी है। उन्होने बताया कि जनपद में गेहूं का रकबा करीब 87 हजार हैक्टेयर है तथा प्रत्येक हैक्टेयर में औसतन 48.98 कुंटल गेहूं उत्पादन होता है।
इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

भारतीय योग संस्थान परिवार ने किया भंडारे का आयोजन

Ankit Gupta

जिलाधिकारी व एसएसपी ने किया पल्लवपुरम रूडकी मार्ग, गंगनहर पटरी एवं बाबा औघडनाथ मंदिर का स्थलीय निरीक्षण

Ankit Gupta

आयुक्त ने की विभिन्न महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News