मेरठ दर्पण
Breaking News
बागपत

सत्य-अहिंसा- शाकाहार के लिए दिया संदेश

आचार्य ज्ञान सागर का दीक्षा दिवस मनाया

 

मेरठ दर्पण बागपत- बरनावा के ज्ञान सागर गुरुकुल में बुधवार को आचार्य ज्ञान सागर महाराज का दीक्षा दिवस मनाया गया। इस दौरान उनके संदेश को जीवन आत्मसात करने का भी संकल्प लिया गया।
गुरुकुल संस्थापक ब्रह्मचारी अतुल भैया ने आचार्य ज्ञान सागर महाराज के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। गुरुकुल के बच्चों ने मंगलाचरण किया। इस अवसर पर अतुल भैया ने अपने व्याख्यान में कहा कि 34 वर्ष पूर्व आचार्य ज्ञानसागर जी महाराज को सिद्ध क्षेत्र सोनागिर में आचार्य सुमति सागर जी महाराज ने1988 में दिगम्बरी दीक्षा प्रदान की थी। इसके बाद आचार्य श्री ने सारे भारत में पैदल भ्रमण कर मानव जाति को सत्य, अहिंसा, शाकाहार व पर्यावरण संरक्षण का उपदेश दिया। हमारे देश की युवा पीढ़ी केसे संस्कारवान व व्यसन मुक्त समाज की संरचना कैसे हो उनके उपदेशों का यही मुख्य बिंदु रहा। वानप्रस्थ जीवन धारण कर उन्होंने 44 वर्ष की अपनी साधना समाज हित में ही लगा दी आज वह हमारे सामने तो नहीं है लेकिन उनकी स्मृतियां अवश्य हैं। इस अवसर पर संकल्प जैन, सूरजबीर, प्रिंस, यश, विकास, अजित, राजेंद्र, सम्यक, राकेश आदि मौजूद रहे।

Related posts

महाराजा अग्रसेन सेवा समिति के प्रदेश अध्यक्ष डा राजीव गुप्ता ने बहन को रक्षाबंधन। के शगुन के रूप में पौधा देकर नयी परम्परा का आगाज किया।।

बस्ती के बच्चों के लिए चलाया स्टडी सेंटर- रिश्ता

वैश्य शिरोमणि दानवीर भामाशाह की जयंती भारतीय वैश्य परिवार महासंघ द्वारा धूम धाम से मनाई

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News