मेरठ दर्पण
Breaking News
Breaking newsराष्ट्रीय

अभी खत्म नहीं हुआ ओमीक्रोन, फिर आया नया लक्षण; ऐसे करे बचाव

 

अगर इस समय आपका सारा ध्यान केवल यूक्रेन-रूस जंग (Russia-Ukraine war) पर है, तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि कोरोना वायरस (Covid-19) के विरूद्ध अभी जंग समाप्त नहीं हुई है. ओमीक्रोन का प्रभाव कम होते ही इसके सबवेरिएंट बीए.2 (BA.2) ने कई राष्ट्रों में कहर मचाना शुरू कर दिया है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (विश्व स्वास्थ्य संगठन) सहित कई मेडिकल संस्थाओं ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी की है.कोरोना का अब तक का सबसे खतरनाक वेरिएंट ओमीक्रोन (Omicron) दबे पांव फिर दस्तक दे रहा है. कोरोना के वेरिएंट जसी तेजी से बदल रहे हैं, उतनी ही तेजी से इसके लक्षण भी बदल रहे हैं. बुखार, खांसी, सिरदर्द, थकान, गले में खराश या सांस लेने में मुश्किल के अलावा ऐसे कई अजीब लक्षण सामने आ रहे हैं, जिन्होंने चिंता बढ़ा दी है. शोधकर्ताओं को का पता चला है, जो गले को असरित करता है. चिंता की बात यह है कि यह कोरोना के सामान्य लक्षण गले की खराश (Sore Throat) से अलग है. इस लक्षण के महसूस होने पर आपको तुरंत चिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिए.
कोरोना वायरस ओमीक्रोन के नए लक्षण : कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है. शोधकर्ताओं ने अगले कुछ महीनों में कोरोना की चौथी लहर की भी घोषणा की है. पिछले कुछ हफ्तों में ओमीक्रोन के सबवेरिएंट बीए.2 ने भी कहर मचाना शुरू कर दिया है. ओमीक्रोन के लक्षण बदल रहे हैं और रोगीों में अब कुछ अजीब लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं.
अगर इस समय आपका सारा ध्यान केवल यूक्रेन-रूस जंग (Russia-Ukraine war) पर है, तो आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि
कोरोना वायरस (Covid-19)
के विरूद्ध अभी जंग समाप्त नहीं हुई है. ओमीक्रोन का प्रभाव कम होते ही इसके सबवेरिएंट बीए.2 (BA.2) ने कई राष्ट्रों में कहर मचाना शुरू कर दिया है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (विश्व स्वास्थ्य संगठन) सहित कई मेडिकल संस्थाओं ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी की है.
कोरोना का अब तक का सबसे खतरनाक वेरिएंट
ओमीक्रोन (Omicron)
दबे पांव फिर दस्तक दे रहा है. कोरोना के वेरिएंट जसी तेजी से बदल रहे हैं, उतनी ही तेजी से इसके लक्षण भी बदल रहे हैं. बुखार, खांसी, सिरदर्द, थकान, गले में खराश या सांस लेने में मुश्किल के अलावा ऐसे कई अजीब लक्षण सामने आ रहे हैं, जिन्होंने चिंता बढ़ा दी है.
शोधकर्ताओं को
का पता चला है, जो गले को असरित करता है. चिंता की बात यह है कि यह कोरोना के सामान्य लक्षण गले की खराश (Sore Throat) से अलग है. इस लक्षण के महसूस होने पर आपको तुरंत चिकित्सक से सम्पर्क करना चाहिए.
ओमीक्रोन के अजीब लक्षण
शोधकर्ताओं का मानना है कि ओमीक्रोन की चपेट में आने पर रोगीों में कान के संक्रमण का सबसे अधिक खतरा हो सकता है. इसके अलावा सीने में रेट्द, पाचन विकारों से जुड़े लक्षण, निगलने में मुश्किल या रेट्द होना इसकी विशेषता होती है.
गले की ग्रंथि में सूजन नया लक्षण
शोधकर्ताओं ने ऐसे
Covid-19
पॉजिटिव रोगियों को लेकर विश्लेषण किया जिन्हें कान, नाक व गले से संबंधित कम्पलेनें थी. उन्होंने पाया कि इनमें से अधिकांश रोगी
ग्रसनी में सूजन (Pharyngitis)
से पीड़ित थे.
Pharyngitis क्या है?
इसे
एपिग्लॉटिस (Epiglottis) की सूजन
के रूप में भी जाना जाता है. यह गले में लैरिंक्स के सामने एक ग्रंथि होती है. ऐसा होने से आपको बुखार, निगलने में मुश्किल और गंभीर गले में खराश की समस्या हो सकती है.
ऊपरी श्वसन पथ को असरित करता है ओमीक्रोन
शोधकर्ताओं ने अपने शोध से निष्कर्ष निकाला कि ऐसा प्रतीत होता है कि ओमीक्रोन वेरिएंट मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन पथ को असरित करता है और गंध की गड़बड़ी के बिना
लेरिन्जाइटिस (Laryngitis)
का कारण बनता है.

Related posts

कोरोना संक्रमण को रोकने में नाकाम है N-95 मास्क, सरकार ने की चेतावनी जारी-जानिए क्या है सही तरीका

पाल में मीटर बॉक्स में लगी आग, फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

cradmin

सुप्रीम कोर्ट ने धूम्रपान की उम्र 21 करने के अनुरोध को खारिज कर दिया

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News