मेरठ दर्पण
Breaking News
Breaking newsअंतराष्टीय

यूक्रेन पर कभी भी हमला कर सकता है रूस, विस्फोटकों की गड़गड़ाहट शुरू, बाइडेन करेंगे पुतिन से बात

. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को पूर्वी यूक्रेन में रूसी समर्थित अलगाववादी के कब्जे वाले शहर डोनेट्स्क के केन्द्र में एक विस्फोट सुना गया था. एजेंसी ने दावा किया कि विस्फोट की उत्पत्ति अभी साफ नहीं है. इससे पहले अमेरिका लगातार यह कह रहा है कि रूस यूक्रेन पर हमला करने के करीब एक कदम है. अमेरिका लगातार रूस पर हमला न करने का दवाब बना रहा है. अब अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन स्वयं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मिलने के लिए तैयार हुए हैं.

कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस
एक दिन पहले रूस ने यूक्रेन की उत्तरी सीमा से सैनिकों को वापस लेने की प्रतिज्ञा को रद्द कर दिया है. रूस ने सैन्य एक्सरसाइज बढ़ाया,और उत्तर में यूक्रेन के पड़ोसी बेलारूस में अनुमानित 20,000 सैनिकों को लाया. वर्तमान में, टैंक, युद्धक विमानों, तोपखाने आदि के साथ कम से कम 150,000 रूसी सैनिक यूक्रेन की सीमाओं के बाहर तैनात हैं. यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैनिकों की मौजूदगी ने चिंता जताई है कि उनका इस्तेमाल यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला करने के लिए किया जा सकता है, जो तीन घंटे से भी कम की दूरी पर स्थित है. सीमा पर बढ़ती हिंसा के बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से संकट के निवारण की मांग की थी. वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में कहा मुझे नहीं पता कि रूसी संघ के राष्ट्रपति क्या चाहते हैं, इसलिए मैं एक मीटिंग का प्रस्ताव कर रहा हूं. उन्होंने कहा, “यूक्रेन खामोशिपूर्ण निवारण के लिए सिर्फ कूटनीतिक रास्ते पर चलता रहेगा.”

बाइडन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन करेंगे मीटिंग
व्हाइट हाउस ने कहा है कि रूस यदि यूक्रेन पर हमला नहीं करे तो अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सैद्धांतिक रूप से मीटिंग करने को तैयार हैं. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की मध्यस्थता से यह स्थिति बनी है. अमेरिकी अधिकारियों ने आगाह किया है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है. व्हाइट हाउस की प्रेस हकीकतिव जेन साकी ने बताया कि प्रशासन का साफ दृष्टिकोष है कि हम हमला शुरू होने के क्षण तक कूटनीतिक निवारण तलाशने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

रूस को यूक्रेन पर आक्रमण न करने पर होगी चर्चा

अमेरिका के विराष्ट्र मंत्री एंटोनी ब्लिंकन और रूस के विराष्ट्र मंत्री सर्गेई लावरोव भी बृहस्पतिवार को यूरोप में मुलाकात करेंगे, यदि आक्रमण नहीं हुआ तो. साकी ने एक बयान में कहा, हम कूटनीतिक रास्ते पर चलने को हमेशा तैयार हैं. यदि रूस ने युद्ध का रास्ता चुना तो हम त्वरित एवं गंभीर कार्रवाई करने को भी तैयार हैं. वर्तमान में, रूस तेजी से यूक्रेन पर व्यापक स्तर पर हमला करने की तैयारी कर रहा है. उल्लेखनीय है कि रूस ने रविवार को यूक्रेन की उत्तरी सीमाओं के पास सैन्य एक्सरसाइज का विस्तार किया था.
रूस -यूक्रेन संघर्ष
वहीं, पूर्वी यूक्रेन में सैनिकों और रूस समर्थित अलगाववादियों के बीच लगातार दो दिन हुई गोलाबारी से हमले की आशंका और बढ़ गई है. इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर कारागारेंस्की ने संघर्ष विराम की अपील की है. पश्चिमी राष्ट्रों के नेताओं ने आगाह किया है कि रूस अपने पड़ोसी राष्ट्र यूक्रेन पर हमला कर सकता है और उसने सीमा के तीनों तरफ लगभग 1,50,000 सैनिकों, युद्धक विमानों और अन्य साजो-सामान की तैनाती कर रखी है. रूस ने शनिवार को पड़ोसी राष्ट्र बेलारूस में परमाणु हथियारों और पारंपरिक युद्धाभ्यास भी किया था. काला सागर तट के पास भी उसके नौसैनिकों ने अभियान में हिस्सा लिया. कीव की आबादी करीब 30 लाख है.

Related posts

​अपने उज्जवल भविष्य के लिए एमबीबीएस की पढ़ाई करने यूक्रेन गए बच्चों की पढ़ाई खतरे में

Ankit Gupta

शाह के मार्गदर्शन में पिछले एक साल में 10 लाख किलोग्राम मादक पदार्थों को किया गया नष्ट

cradmin

दिल्ली: बवाना में प्लास्टिक के दाने बनाने वाली फैक्ट्री में आग

cradmin

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News